चेंगलपेट व अरक्कोणम से ट्रेनों की सेवाएं शुरुआत 12 से

-अग्रिम बुकिंग कल 8 बजे से

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 09 Jun 2020, 09:33 PM IST

चेन्नई.

चेंगलपेट और अरक्कोणम के लोगों को बड़ी राहत देते हुए दक्षिण रेलवे 12 जून से इन दो जगहों से राज्य के अन्य हिस्सों के लिए तीन इंटरसिटी स्पेशल टे्रनों का संचालन शुरू कर रहा है। हालांकि पिछले दो महीने से जारी लॉकडाउन में रियायत देते हुए गत 1 जून से राज्यभर में आंशिक रूप से सरकारी बसों का संचालन शुरू हो गया है, लेकिन कोविड 19 के अधिक मामलों की वजह से चेंगलपेट, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेन्नई जिलों में बस सेवा शुरू नहीं हुई है।

सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित सुपरफास्ट इंटरसिटी स्पेशल टे्रनों का संचालन कोर्डलाइन होते हुए तिरुचि-चेंगलपेट और मेनलाइन होते हुए अरक्कोणम, कोयम्बत्तूर व चेंगलपेट-तिरुचि मार्गों से होगा। स्पेशल ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग बुधवार सुबह आठ बजे से शुरू होगी। तिरुचि-चेंगलपेट स्पेशल तिरुचि से सुबह 7 बजे रवाना होकर अरियलूर, विल्लुपुरम और मेलमरुवत्तूर रुकते हुए 11.30 बजे चेंगलपेट पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन चेंगलपेट से 4.45 बजे रवाना होकर 9.05 बजे तिरुचि पहुंचेगी। इसी प्रकार अरक्कोणम-कोयम्बत्तूर स्पेशल अरक्कोणम से सुबह 7 बजे रवाना होकर 2.05 बजे कोयम्बत्तूर पहुंचेगी। वापसी में यह टे्रन कोयम्बत्तूर से 3.15 बजे रवाना होकर 10 बजे अरक्कोणम पहुंचेगी।

इस दौरान इस टे्रन का काटपाड़ी, जोलारपेट, सेलम, इरोड और तिरुपुर में ठहराव होगा। तिरुचि-चेंगलपेट स्पेशल टे्रन तिरुचि से सुबह 6 बजे रवाना होकर 12.40 बजे चेंगलपेट पहुंचेगी। यह टे्रन चेंगलपेट से दोपहर 2 बजे रवाना होकर शाम 8.10 बजे तिरुचि पहुंचेगी। ट्रेन तंजावुर, कुम्भकोणम, मइलाडुतुरै, तिरुप्पदीरीप्पुलीयूर, विल्लुपुरम और चेंगलपेट रुकेगी।

दक्षिण रेलवे द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया कि स्पेशल टे्रनों का संचालन 12 जून से शुरू होगा। कोयम्बत्तूर-चेन्नई सेक्शन में कोयम्बत्तूर से संचालित होने वाली टे्रन काटपाड़ी की जगह अरक्कोणम तक ही संचालित होंगी। इसी प्रकार मदुरै-चेन्नई सेक्शन में टे्रनों का संचालन चेंगलपेट तक ही होगा। अब तक संचालित हो रही टे्रनें विल्लुपुरम में रुकती थी।

अधिकारियों ने बताया कि आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए चेन्नई के बाहर सामान्य स्थिति लाने के उद्देश्य से टे्रनों का संचालन शुरू हो रहा है। उल्लेखनीय है कि गत 1 जून से राज्य सरकार ने चेन्नई के बाहर निजी कंपनियों को संचालन की अनुमति प्रदान की थी। इसके परिणाम स्वरूप पिछले कुछ दिनों में परिवहन की मांग में वृद्धि हुई है। वर्तमान में कोयम्बत्तूर-मइलाडुतुरै, कोयम्बत्तूर-काटपाड़ी, विल्लुपुरम-मदुरै और तिरुचि-नागरकोईल मार्गो पर चार स्पेशल टे्रनें संचालित हो रही हैं। राज्य सरकार के आग्रह के आधार पर रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned