scriptTamilnadu: श्रीकृष्ण बलराम रथयात्रा निकाली | Sri Krishna Balarama Ratha Yatra | Patrika News

Tamilnadu: श्रीकृष्ण बलराम रथयात्रा निकाली

locationचेन्नईPublished: Dec 21, 2019 10:02:35 pm

हरे कृष्ण मूवमेन्ट चेन्नई की ओर से श्रीकृष्ण बलराम रथयात्रा( Sri Krishna Balarama Ratha Yatra)

Sri Krishna Balarama Ratha Yatra

Sri Krishna Balarama Ratha Yatra

चेन्नई. महानगर के कॉर्पोरेशन स्कूलों में नाश्ता मुहैया कराने को लेकर राजभवन ने अक्षय पात्र फाउंडेशन से हाथ मिलाया है। हरे कृष्ण मूवमेन्ट चेन्नई की ओर से आयोजित 11वें वार्षिक श्रीकृष्ण बलराम रथयात्रा के मौके पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने यह घोषणा की। अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से बनाई जाने वाले नए किचन के लिए राजभवन राशि मुहैया कराएगा जिसके माध्यम से ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन की ओर से संचालित की जाने वाली स्कूलों के 12 हजार बच्चों को सुबह का नाश्ता दिया जाता है।
कृष्ण के जीवन से प्रेरणा
इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि हरे कृष्णा मूवमेन्ट के संस्थापक आचार्य श्रीला प्रभुपदा ने अपना समूचा जीवन समाज के उत्थान में लगा दिया। समाज को कृष्ण के जीवन से प्रेरणा लेने का बात कही। दुष्यंत श्रीधर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। रथयात्रा बसंत नगर से शुरू हुई तथा महालक्ष्मी मंदिर होते हुए तिरुवान्म्यूर पहुंची। मधु पंडित दास ने कहा कि यह रथयात्रा उन लोगों के लिए खासी उपयोगी साबित हो सकेगी जो किन्ही कारणों ने मंदिर में दर्शन के लिए नहीं पहुंच पाते हैं।
समूचे विश्व में फैलाया
वृन्दावन चन्द्रोदय मंदिर के अध्यक्ष चंचलापति दास ने कहा कि श्रीला प्रभुपदा ने इस महोत्सव को समूचे विश्व में फैलाया। तिरुवानमियूर के वाल्मीकि नगर में आरती के साथ महोत्सव का समापन हुआ। इससे पहले रथयात्रा बसंत नगर, इंदिरा नगर एवं तिरुवानमियूर के विभिन्न गलियों से होते हुए निकाली गई।
पूजा अर्चना

रास्ते में भक्तों ने नारियल, फल एवं माला से पूजा अर्चना की। हरे कृष्णा मूवमेन्ट के संस्थापक आचार्य श्रीला प्रभुपदा ने सबसे पहले भारत से बाहर सेन फ्रांसिस्कों ने 1967 में रथयात्रा महोत्सव की शुरुआत की। आज विश्व के कई देशों के शहरो में यह महोत्सव उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो