निकाय के दूसरे चरण का चुनाव आज

तमिलनाडु के नौ जिलों में ग्रामीण निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच होगा।

By: Vishal Kesharwani

Published: 08 Oct 2021, 06:11 PM IST


-कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान
चेन्नई. तमिलनाडु के नौ जिलों में ग्रामीण निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। दूसरे चरण के तहत चुनाव चेंगलपट्टू, कल्लकुरिचि, कांचीपुरम, रानीपेट, तेनकाशी, तिरुनेलवेली, तिरुपत्तूर, वेलूर और विल्लुपुरम जिलों में होंगे। मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी। चुनाव में कुल 27,003 पद भरे जाने हैं, जिसमें 140 जिला पंचायत वार्ड सदस्य, 74 पंचायत संघो के लिए 1,381 पंचायत संघ वार्ड सदस्य और 2,901 ग्राम पंचायत अध्यक्षों में 22 हजार 581 ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के पद शामिल हैं।

 

कुल 27,003 पदों में से 2,981 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था और अब 79,433 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 6652 मतदान केंद्रों पर 19 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। राज्य चुनाव आयुक्त वी. पलनीकुमार ने बताया कि दूसरे चरण के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। सभी मतदान केंद्रों और परिसरों में कोरोना प्रोटोकॉल की पालना होगी। अंतिम एक घंटे का समय कोरोना मरीजों के लिए होगा। वे शाम पांच से छह बजे के बीच वोट कर सकेंगे। सभी मतदान केंद्रों में चुनाव के लिए आवश्यक 13 सामग्रियां पहुंचा दी गई है जिनमें मतपेटी, मतपत्र और अमिट स्याही शामिल है।

 

सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे होंगे तथा वीडियोग्राफी होगी।
चुनाव आयोग ने जिला कलक्टरों को निर्देश दिए है कि वे मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने के पूरे उपाय करें। तनावपूर्ण और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिसबल की नियुक्ति की जाए। किसी भी सूरत में कानून-व्यवस्था बिगडऩे नहीं पाए। चुनाव के बाद 12 अक्टूबर को मतगणना होगी। 20 को विजयी प्रत्याशी पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे।

 


उल्लेखनीय है कि गत बुधवार को पहले चरण के तहत चुनाव हुआ था जिसमें 41 लाख से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। पहले चरण में चेंगलपेट, कांचीपुरम, वेलूर और तिरुनेलवेली जिलों में चुनाव कराए गए थे।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned