scriptतमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में स्टालिन पहली पसंद, पलनीस्वामी दूसरे व पन्नीरसेल्वम तीसरी पसंद बने | stalin | Patrika News

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में स्टालिन पहली पसंद, पलनीस्वामी दूसरे व पन्नीरसेल्वम तीसरी पसंद बने

locationचेन्नईPublished: Jan 20, 2021 09:58:35 pm

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में स्टालिन पहली पसंद- पलनीस्वामी दूसरे व पन्नीरसेल्वम तीसरी पसंद बने- सी. वोटर एवं एबीपी नेटवर्क की ओऱ किए ओपिनियन पोल में आया सामने

stalin

stalin

चेन्नई. तमिलनाडु के लोगों की मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद एम.के.स्टालिन है। एडपाडी के. पलनीस्वामी दूसरे एवं ओ.पन्नीरसेल्वम तीसरी पसंद बनी हुई है। चौथे स्थान पर वी.के. शशिकला है।
सी. वोटर एवं एबीपी नेटवर्क की ओऱ से पांच राज्यों में आगामी चुनाव से पूर्व किए ओपिनियन पोल में तमिलनाडु के लिए कुछ ऐसी स्थिति उभरकर सामने आई है। ओपिनियम पोल के अनुसार तमिलनाडु के 36.4 फीसदी लोग डीएमके के एम.के.स्टालिन को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। जबकि एआईएडीएमके के एडपाडी के. पलनीस्वामी को फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर आसीन कराने में 25.5 फीसदी लोगों ने अपनी राय दी। एआईएडीएमके के ओ. पन्नीरसेल्वम को 10.9 फीसदी लोग तथा एएमएमके की वी.के. शशिकला को 10.3 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री की पसंद बताया है। रजनीकांत को 4.3 फीसदी, एमएनएम के कमल हासन को 3.6 फीसदी, पीएमके के एस. रामदास को 1.7 फीसदी, के.एस.अलगिरि को 0.4 फीसदी तथा अन्य को 6.5 फीसदी मत मिले।
डीएमके गठबंधन कोको 158 से 166 मिलने का अनुमान
ओपिनियन पोल के तहत इस बार डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 158 से 166 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। एआईएडीएमके-भाजपा गठबंधन को 60 से 68 सीटें बताई गई है। एमएनएम को 0 से 4, एएमएमके को 2 से 6 सीटें तथा अन्य को 0 से 4 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की है।
तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 39.4 फीसदी मत मिले थे जो इस बार 41.1 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई है। एआईएडीएमके-भाजपा गठबंधन को पिछले चुनाव में 43.7 फीसदी वोट मिले थे और इस बार 28.7 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है। एमएनएम को इस बार 6.7 फीसदी व एएमएमके को 7.8 फीसदी वोट मिलने की संभावना व्यक्त की है। अन्य को 15.7 फीसदी वोट मिल सकते हैं।
ओपिनियन पोल में डीएमके की जीत के प्रमुख कारण में राज्य में एन्टी इन्कमबेसी को बताया गया है। साथ ही एम.करुणानिधि के समय से भी अधिक अंतर से डीएमके के विजय रहने की उम्मीद व्यक्त की है। ओपिनियन पोल में कहा है कि शशिकला हालांकि डब्बल डिजिट तक भी नहीं पहुंच सकेगी लेकिन एआईएडीएमके को नुकसान पहुंचाएगी। कमल हासन की पार्टी इस चुनाव में कोई खास नहीं कर पाएगी।
एनडीए को 14 से 18 सीटें मिलने का अनुमान
इसी तरह पुदुचेरी में मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस के वी.नारायणस्वामी के पक्ष में 40 फीसदी तथा एआईएनआरसी के एन. रंगास्वामी को 35.9 फीसदी ने अपना समर्थन जताया है। अन्य के पक्ष में 24.1 फीसदी है। पुदुचेरी विधासभा में 30 सीटें हैं। पुदुचेरी में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को 12 से 16 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की गई है। एनडीए को 14 से 18 सीटें मिल सकती है। एमएनएम व अन्य को 1-1 सीटें दी गई है।
केरल में भाजपा के सुरेन्द्रन भी मुख्यमंत्री के रूप में पसंद
केरल में सीपीएम के पिनरई विजयन मुख्यमंत्री के रूप मे पहली पसंद बनकर उभरे हैं। उन्हें 46.7 फीसदी लोगों ने पसंद किया। दूसरे स्थान पर 22.3 फीसदी के साथ कांग्रेस के ओमेन चाण्डी है। 6.3 फीसदी लोगों ने सीपीएम के के.के. शैलजा तथा 4.1 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के रमेश चेनीथला को मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया है। भाजपा के के. सुरेन्द्रन भी 4.1 फीसदी लोगों की पसंद है।
केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं। एलडीएफ को 81 से 89 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। यूडीएफ को 49 से 57 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। भाजपा व अन्य को 2-2 सीटें दी गई है।
…………………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो