scriptमुख्यमंत्री ने बारिश प्रभावित किसानों के लिए राहत की घोषणा की | Stalin announces relief to farmers hit by rains | Patrika News

मुख्यमंत्री ने बारिश प्रभावित किसानों के लिए राहत की घोषणा की

locationचेन्नईPublished: Nov 16, 2021 06:59:22 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

-पूरी तरह क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 20 हजार प्रति हेक्टेयर

मुख्यमंत्री ने बारिश प्रभावित किसानों के लिए राहत की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने बारिश प्रभावित किसानों के लिए राहत की घोषणा की


-सड़कों व नालों समेत अन्य बुनियादी कार्यों के मरम्मत के लिए 300 करोड़ आवंटित
ेचेन्नई. पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से फसल को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए कावेरी डेल्टा जिलों का दौरा करने के लिए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा गठित मंत्रियों की एक टीम ने मंगलवार को राज्य सचिवालय में अपनी रिपोर्ट सौंपी। सहकारिता मंत्री आई पेरियासामी ने गठित टीम का नेतृत्व किया था। टीम में उद्योग मंत्री तंगम तेन्नअरसु, ग्रामीण विकास मंत्री केआर पेरियाकरुप्पम, लॉ मंत्री एस. रघुपति, स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल महेश पोय्यामोझी और युवा कल्याण मंत्री शिवा वी. मेय्यानाथन भी शामिल थे।

 

रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने उन किसानों के लिए 20 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की घोषणा की जिनकी फसल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। साथ ही प्रति हेक्टेयर 6,038 रुपए मूल्य के कृषि इनपुट दिए जाएंगे। इसके अलावा सड़कों, नालों और अन्य बुनियादी ढांचे के कार्यों की मरम्मत के लिए 300 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार किसानों और अन्य बारिश पीडि़तों को राहत प्रदान करने में केंद्र की सहायता के लिए भी अनुरोध करेगी। खड़ी फसलों को बचाने के लिए भी हर संभव कदम उठाए जाएंगे। भारी बारिश के कारण कावेरी डेल्टा जिलों में हुए फसलों के नुकसान का आकलन पूरा होने के बाद केंद्र सरकार से बाढ़ राहत मांगी जाएगी।

 

एक विज्ञप्ति जारी कर मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से दोहराया कि इन्फ्रा स्कीमों के तहत अनियमितताओं की जांच के लिए एक जांच आयोग का गठन किया जाएगा और उसका मुख्य उद्देश्य सुविधाओं को बढ़ा कर बाढ़ को रोकना है।
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों की भारी बारिश चेन्नई समेत अन्य जिलों में बाढ़ का कारण बनी है। बाढ़ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टालिन को कॉल कर स्थिति का जायजा लेते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। उस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से राहत कार्य को तेज करने के लिए कोष आवंटित करने का आग्रह किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो