मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत ईएनटी सर्जरी को भी किया जा रहा कवर

स्टालिन ने आरजीजीजीएच को 98.८० लाख रूपए के चिकित्सा उपकरण सौंपे

By: Vishal Kesharwani

Published: 24 Sep 2021, 06:09 PM IST


-अब तक 4 हजार 101 बच्चों की हुई सर्जरी
चेन्नई. बधिरों के अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल (आरजीजीजीएच) को 98.८० लाख के श्रवण यंत्र और अस्पतालों के उपयोग के लिए शल्य चिकित्सा उपकरण प्रदान किए। आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा राज्य में मुख्यमंत्री व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ईएनटी सर्जरी को भी कवर किया जा रहा है और अब तक 327 करोड़ रूपए की लागत से इस योजना के तहत 4 हजार 101 बच्चों की सर्जरी की जा चुकी है।

 

उन्होंने कहा कि उन बच्चों की सर्जरी करने के लिए 4 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है जो इसे वहन नहीं कर सकते। स्टालिन ने कहा कि खराब सर्जिकल उपकरणों को बदलने के लिए 3.६२ करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत अब तक 1.३५ लाख लोगों को 108 करोड़ रुपए की लागत से नए श्रवण यंत्र उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इन परियोजनाओं को जारी रखने के लिए सभी सरकारी अस्पतालों के लिए आधुनिक उपकरणों की खरीद के लिए इस वर्ष कुल 10 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

-दस लाख लोगों को मिला लाभ
मक्कल थेडी मरुतुवम के बारे में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा इस योजना के तहत करीब 10 लाख लोगों को लाभ मिल चुका है। सरकार राज्य के स्वास्थ्य सेवा तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम चाहते हैं कि इलाज जनता के घरों तक पहुंचे ताकि उन्हें अस्पताल आने के लिए डरने की जरूरत ना हो। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में उच्च रक्त का निदान करने और 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए गैर संचारी रोगों के लिए परीक्षण करने की एक अन्य पहल भी शुरू की गई है। कार्यक्रम में पहचाने जाने वालों की सूची मक्कल थेडी मरुतुवम के अंतर्गत शामिल की जाएगी।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned