scriptमुख्यमंत्री स्टालिन ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की घोषणा की, सेवानिवृत्ति के दिन कोई निलंबन नहीं | Stalins boost to govt employees, DA hike from Next Year | Patrika News

मुख्यमंत्री स्टालिन ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की घोषणा की, सेवानिवृत्ति के दिन कोई निलंबन नहीं

locationचेन्नईPublished: Sep 07, 2021 06:05:47 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौष्टिक भोजन केंद्र के रसोइयों और खाना पकाने के सहायकों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से बढ़ाकर 60 कर दी जाएगी और इससे 29,147 रसोइयों और 24,576 सहायकों को लाभ होगा।

Stalins boost to govt employees, DA hike from Next Year

Stalins boost to govt employees, DA hike from Next Year

चेन्नई.

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को तमिलनाडु सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि और पौष्टिक भोजन केंद्रों पर रसोइयों और सहायक रसोइयों की सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि सहित 13 घोषणाएं कीं। उन्होंने यह भी दोहराया कि किसी भी कर्मचारी को उनकी सेवानिवृत्ति के अंतिम दिन निलंबित नहीं किया जाएगा।

विधानसभा में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघों द्वारा उन्हें प्रतिनिधित्व करने के बाद ये घोषणाएं करने का फैसला किया है।

बजट में की गई घोषणा को याद करते हुए कि डीए में वृद्धि अप्रैल, 2022 से लागू की जाएगी। स्टालिन ने कहा कि भले ही सरकार एक गंभीर वित्तीय बोझ का सामना कर रही थी, लेकिन उसने अगले साल जनवरी से वृद्धि को प्रभावी करने का फैसला किया था। इससे 16 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ होगा और इसके शीघ्र कार्यान्वयन के कारण अतिरिक्त 1,620 करोड़ खर्च होंगे। इस पर हर साल 6,480 करोड़ का खर्च आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौष्टिक भोजन केंद्र के रसोइयों और खाना पकाने के सहायकों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से बढ़ाकर 60 कर दी जाएगी और इससे 29,147 रसोइयों और 24,576 सहायकों को लाभ होगा।

उन्होंने एक और घोषणा की, जो अतिरिक्त योग्यता वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनस वेतन वृद्धि के पुनरुद्धार के लिए थी। इस योजना को 2020 में रद्द कर दिया गया था। इसे केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर लागू किया जाएगा, में उनकी वृद्धि होगी।

सीएम ने सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों को भरने के लिए कनिष्ठ सहायकों की भर्ती की भी घोषणा की। उन्हें तमिलनाडु लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती किया जाएगा।
स्टालिन ने कहा कि सरकार ने 2016, 2017 और 2019 में अन्नाद्रमुक सरकार के विरोध के दौरान सरकारी कर्मचारियों द्वारा सामना की गई हड़ताल और निलंबन की अवधि को कार्य अवधि के रूप में मानने का फैसला किया था।

हड़ताल में शामिल होने के कारण जिन शिक्षकों ने तबादलों से पहले काम किया था, वहां शिक्षकों की नियुक्ति के अनुरोध के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई को छोड़ दिया जाएगा और तबादलों के लिए काउंसलिंग में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

सरकार ने व्यावहारिक कठिनाइयों को दूर करने के लिए मृतक सरकारी कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति के लिए दिशा-निर्देश लाने का भी निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों पर आश्रित बेटे-बेटियों को स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल करने की कोई उम्र सीमा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को बीमा योजना का लाभ उठाने में मदद करने के लिए एक अलग हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। इसके अलावा, सरकारी कर्मचारियों के लिए बीमा सीमा कोविड-19 उपचार के लिए 10 लाख से अधिक होगी।

स्टालिन ने कहा कि कोषागार और लेखा विभाग के कर्मचारियों को एकीकृत वित्तीय और मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली से संबंधित कार्यों को प्रभावी ढंग से और जल्दी से संभालने के लिए प्रशिक्षण मिलेगा। नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को भवानीसागर स्थित सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थान जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय उन्हें उन जिलों में प्रशिक्षित किया जाएगा जहां उन्हें तैनात किया गया है और इससे उन्हें बिना किसी देरी के काम में शामिल होने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने छात्रों की संख्या के अनुपात में शिक्षकों की नियुक्ति की भी घोषणा की क्योंकि सरकारी स्कूलों में छात्रों का प्रवेश बढ़ गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो