scriptNEET : अब तक नहीं हुई शुरू नीट के लिए राज्य सरकार की मुफ्त कक्षाएं | State government free classes for NEET have not started yet | Patrika News

NEET : अब तक नहीं हुई शुरू नीट के लिए राज्य सरकार की मुफ्त कक्षाएं

locationचेन्नईPublished: Sep 05, 2019 04:43:12 pm

Submitted by:

shivali agrawal

नीट NEET परीक्षा की तैयारी के लिए तमिलनाडु Tamilnadu सरकार द्वारा सरकारी स्कूल Government school के विद्यार्थियों को दी जाने वाली मुफ्त नीट प्रशिक्षण free NEET coaching प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हुई है।

NEET : अब तक नहीं हुई शुरू नीट के लिए राज्य सरकार की मुफ्त कक्षाएं

NEET : अब तक नहीं हुई शुरू नीट के लिए राज्य सरकार की मुफ्त कक्षाएं

चेन्नई. नीट NEET परीक्षा की तैयारी के लिए तमिलनाडु Tamilnadu सरकार द्वारा सरकारी स्कूल Government school के विद्यार्थियों को दी जाने वाली मुफ्त नीट प्रशिक्षण free NEET coaching प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हुई है। रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में विद्यार्थियों के लिए चेन्नई, इरोड और कोयम्बत्तूर coimbatore में ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित की गई थी। लेकिन नीट प्रशिक्षण की प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हुई, क्योंकि शिक्षा विभाग को स्कूल शिक्षा मंत्री के.ए. सेंगोट्टयन की स्वीकृति का इंतजार है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा कथित तौर पर 320 सरकारी स्कूल के शिक्षकों के लिए भी प्रशिक्षण की योजना बनाई गई है। प्रशिक्षण के बाद सभी शिक्षक विद्यार्थियों को नीट का प्रशिक्षण देंगे। राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में नीट की मुफ्त कोचिंग देने की शुरूआत की थी और आगामी नीट 2020 के लिए अगस्त में चयन प्रक्रिया के तहत प्रत्येक केंद्र से 50 विद्यार्थियों को चुना गया है। चयनित विद्यार्थियों द्वारा सप्ताहांत में मुफ्त कोचिंग में अन्य विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। चयनित 50 विद्यार्थियों में से उत्कृष्ट विद्यार्थी को मार्च में होने वाले बोर्ड परीक्षा के बाद गहन आवासीय प्रशिक्षण सत्र में भेजा जाएगा। राज्य सरकार मेडिकल इंस्टीट््यूशन के सहयोग से विद्यार्थियों को मुफ्त में नीट की तैयारी कराती है। सप्ताहांत, सार्वजनिक और स्कूल की छुट्टी के समय यह प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। वर्ष 2018-19 के लिए राज्य के 2597 विद्यार्थियों को गहन प्रशिक्षण सत्र के लिए चुना गया था। इस दौरान विद्यार्थियों को किताबें और लैपटॉप भी दिया गया था। उनमें से इस साल के नीट परीक्षा में 642 विद्यार्थियों ने नीट पास कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो