scriptब्लड कैंसर से होने वाली मौत को रोकने का उपाय है कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैकिंग | stem cell banking can save from blood cancer | Patrika News

ब्लड कैंसर से होने वाली मौत को रोकने का उपाय है कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैकिंग

locationचेन्नईPublished: Aug 28, 2018 12:30:25 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैंकिंग से न केवल संबंधित व्यक्ति बल्कि पूरे परिवार को इसका फायदा मिलेगा।

cancer,STEM cell,donor,

ब्लड कैंसर से होने वाली मौत को रोकने का उपाय है कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैकिंग

चेन्नई. कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैकिंग देश में ब्लड कैंसर से होने वाली मौत पर लगाम लगाने के लिए सबसे कारगर तरीका है। इस विधि के इस्तेमाल से मौत से जूझ रहे व्यक्ति को नई जिंदगी दी जा सकती है।
– लाइफसेल के एमडी मयूर अभय श्रीश्रीमाल ने कहा

हाल ही यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लाइफसेल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मयूर अभय श्रीश्रीमाल ने कहा कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैंकिंग से न केवल संबंधित व्यक्ति बल्कि पूरे परिवार को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि लाइफसेल अपने इस प्रयास में काफी जोर-शोर से लगी हुई ताकि प्रत्येक व्यक्ति को उनकी मैचिंग कोर्ड ब्लड यूनिट मिल सकेगी।
ब्लड कैंसर से होने वाली मौत को रोकने का उपाय है कम्युनिटी मॉडल ऑफ स्टेमसेल बैकिंग
उन्होंने कहा हर तीन मिनट में एक व्यक्ति ब्लड कैंसर से पीडि़त पाया जाता है और हर १० मिनट में ब्लड कैंसर से पीडि़त एक व्यक्ति की मौत होती है। इनमें से ७० प्रतिशत ऐसे लोग होते हैं जिनको लाइफसेविंग ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है वह भी अपने परिवार के मैचिंग डोनर से। देश में ब्लड कैंसर से हो रही मौतो और ट्रांसप्लांट के लिए मैचिंग डोनर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए लाइफसेल कंपनी ने मार्च २०१७ में कम्युनिटी स्टेमसेल बैंकिंग मॉडल को लांच किया। इस विधि के तहत अपने बच्चे के जन्म के बाद नवजात की गर्भनाल को लोग लाइफसेल की कम्युनिटी स्टेमसेल बैंकिंग में जमा करा सकते हैं जिसका फायदा उनके पूरे परिवार को मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी भी लोगों मेें स्टेमसेल बैकिंग सुविधा के बारे में जागरूकता नहीं आई है। इस विधि के इस्तेमाल से मौत से जूझ रहे व्यक्ति को नई जिंदगी दी जा सकती है। इस स्टेमसेल बैकिंग सुविधा से न केवल बच्चे व उसके माता-पिता को फायदा मिलता है बल्कि उसके दादा-दादी को भी इसका लाभ मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो