script

कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने को तैयार है सरकार: स्वास्थ्य मंत्री

locationचेन्नईPublished: Jun 22, 2021 06:24:40 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

राज्य सरकार ने मंगलवार को विधानसभा सत्र के दौरान बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार मेडिकल बुनियादी

कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने को तैयार है सरकार: स्वास्थ्य मंत्री

कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सामना करने को तैयार है सरकार: स्वास्थ्य मंत्री


चेन्नई. राज्य सरकार ने मंगलवार को विधानसभा सत्र के दौरान बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार मेडिकल बुनियादी ढांचों में सुधार करने समेत अन्य तैयारियों में लगी है। सभी योग्य लोगों को वैक्सीन देने के लिए राज्य को दस करोड़ वैक्सीन के डोज की जरूरत है। तीसरी लहर की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में 79 हजार 618 बेड तैयार किए गए हैं। विधानसभा सत्र के दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमणियम ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आशा कर रहे हैं कि हमे तीसरी लहर का सामना करना ना पड़े, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो उसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है। इसी उद्देश्य से हाल ही में एगमोर के चिल्ड्रन होम में स्पेशल वार्ड भी स्थापित किए गए हैं।

 

वैक्सीनेशन ड्राइव पर उन्होंने कहा राज्य को कुछ हद तक टीके की खुराक मिल रही है और टीका लगाने वालों की संख्या बढ़ गई है। 21 जून को लगभग 3.९६ लाख लोगों को टीका दिया गया। राज्य में म्यूकोर्मिकोसिस के कुल 2 हजार 510 मामले सामने आए हैं और उनमें से 130 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। उन्होंने बताया गत 7 मई को जब डीएमके ने सत्ता की कमान संभाली थी तो उस समय कोरोना के मामले 26 हजार के आसपास आते थे और 21 मई तक यह संख्या 36 हजार 157 हो गई थी। लेकिन सरकार के प्रयासों से यह संख्या धीरे धीरे कम होते हुए 7 हजार 400 तक पहुंच गई। आशा करता हूं कि आने वाले दिनों में यह संख्या और कम होगी और फिर खत्म हो जाएगी।

 


-नियंत्रण के लिए उठाए गए कदमों पर डाला प्रकाश
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कोयम्बत्तूर के अस्पताल के आईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर स्वास्थ्य अधिकारियों का आत्मविश्वास बढ़ाया था। इसी प्रकार से अन्य तरीके भी अपनाए जा रहे हैं।

 


एआईएडीएमके विधायक सी. विजयभास्कर द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में मंत्री ने यह बात कही। राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विजयभास्कर ने सत्ताधारी पार्टी से तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए 1 लाख बेड तैयार रखने का आग्रह किया था, क्योंकि बच्चों को टीका नहीं दिया गया है और उनके लिए टीका नहीं है। उन्होंने बच्चों की माताओं को प्राथमिकता के आधार पर टीका देने का भी आग्रह किया।

 

संभावित लहर को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए अस्पतालों में स्पेशल वार्ड तैयार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य भर में वैक्सीनेशन ड्राइव में भी सुधार करने की जरूरत है। वैक्सीन को लेकर लोगों में उत्पन्न हो रहे भ्रम को दूर करने की जरूरत है। विजयभास्कर ने कहा अस्पतालों को तीन विभाग में वर्गीकृत करना चाहिए, जिसमें गैर कोविड, कोविड विशेष और कोविड 19 के बाद की जटिलताएं शामिल हों। कोविड 19 की तुलना में कोरोना के बाद की जटिलताओं से अधिक लोग पीडि़त हो रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो