चक्रवात निवार का तमिलनाडु में असर शुरू, तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश

100 से लेकर 130-145 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 25 Nov 2020, 07:35 PM IST

चेन्नई.

तमिलनाडु में इस वक्त चक्रवात निवार की हलचल तेज हो गई है। राज्य में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश भी जारी है। साथ ही समुद्र में ऊंची लहरें भी उठ रही है। तूफान की आहट के बीच कई विमान सेवा रद्द की गई हैं, जबकि रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। चक्रवाती तूफान निवार अगले 12 घंटे में विकराल रूप धारण कर लेगा और गुरुवार तडक़े तमिलनाडु और पुदुुचेरी के बीच तट से टकराएगा। इसके असर से 100 से लेकर 130-145 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है।

पुदुचेरी में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो चुकी हैं। एनडीआरफ के मुताबिक कुल 22 टीमें जिनमें तमिलनाडु में 12 टीमें, पुदुचेरी में तीन टीमें और आंध्र प्रदेश में 7 टीमें बनाई गई है और तैनात की जा चुकी है।

समुद्र में तेज लहरें
तमिलनाडु के महाबलीपुरम से कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं जहां समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात निवार आज आधी रात और 26 नवम्बर के तडक़े के दौरान महाबलीपुरम और कारैकाल के तट पर टकरा सकता है। फिलहाल यह चेन्नई के दक्षिण पूर्व से 250 किलोमीटर दूर है और उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। बाद में इसकी रफ्तार 145 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है।

तमिलनाडु में तेज हवाएंं
तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार के प्रभाव से चेन्नई में बारिश और तेज हवा चल रही है। तेज हवा की वजह से सडक़ों पर पेड़ टूटकर गिरे हुए हैं। इस बीच पहले से ही बचाव और राहत के कार्य किए जा चुके हैं।

तमिलनाडु सरकार ने किए इंतजाम
तमिलनाडु सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव अतुल्य मिश्रा ने कहा, 'राहत शिविरों में, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाए और मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध हों। प्रति व्यक्ति 27 वस्तुओं की एक सूची है जिसे हम तैयार रखे हुए हैं, इसमें महिलाओं के लिए गरिमा किट भी शामिल है।'

लगातार रखी जा रही है नजर
चक्रवाती तूफान के ऊपर नजदीकी नजर रखी जा रही है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) मुख्यालय, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स्थित बटालियनों के कमांडेंट, संबंधित राज्य अधिकारियों के साथ समन्वय में हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग पूवार्नुमान और राज्य प्राधिकरणों की आवश्यकताओं को देखते हुए, 22 टीमों (तमिलनाडु में 12 टीमों, पुडुचेरी में तीन टीमों और आंध्र प्रदेश में सात टीमों को संभावित प्रभावित क्षेत्रों में पूर्व-तैनात किया गया है।

लोगों को घरों में रहने की सलाह
तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को कहा गया है कि बगैर काम के घर से बाहर ना निकले। आज तमिलनाडु और पुदुुचेरी के तट से गुजरने वाले इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए बड़े पैमाने पर सुरक्षा और राहत के इंतजाम किए गए हैं। तमिलनाडु कांचीपुरम में भारी बारिश की संभावना है।

समु्द्र में उठ रही हैं तेज लहरें
पुदुचेरी में गंभीर चक्रवाती तूफ़ान निवार की वजह से समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं। पहले ही इसके किनारे पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। तमिलनाडु और पुदुचेरी में कारैकाल और महाबलीपुरम के बीच समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही है।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned