scriptछात्रों के लिए डिजिटल शिक्षा सामग्री आउटसोर्स की जाएगी | students | Patrika News

छात्रों के लिए डिजिटल शिक्षा सामग्री आउटसोर्स की जाएगी

locationचेन्नईPublished: Jan 16, 2022 11:50:15 pm

छात्रों के लिए डिजिटल शिक्षा सामग्री आउटसोर्स की जाएगी- छात्र पाठ में सुधार कर सकेंगे- भाषा सहित सभी विषयों को शामिल होंगे

educations

Rakhi Tyagi, Hindi Teacher

चेन्नई. पहली बार डिजिटल शिक्षा सामग्री को आउटसोर्स किया जाएगा, जिससे तमिलनाडु में कक्षा छह से बारहवीं तक के छात्र पाठ में सुधार कर सकेंगे और परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकेंगे। इसी तरह स्कूल शिक्षा विभाग ने भी पिछले 30 वर्षों से प्रतियोगी परीक्षाओं की डिजिटल सामग्री विकसित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में स्कूली शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने वाली नोडल एजेंसी स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) द्वारा डिजिटल वीडियो शिक्षा सामग्री तैयार की जा रही है। वीडियो सामग्री जो वर्तमान में उपलब्ध हैं, पाठ के अनुसार विकसित नहीं की गई हैं।
स्कूल शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डिजिटल सामग्री तैयार करने में भाषा सहित सभी विषयों को शामिल किया जाएगा। शिक्षक और शिक्षाविद पहले से ही स्क्रिप्ट तैयार करने की प्रक्रिया में हैं। ये शिक्षक कंपनियों के साथ प्रक्रिया में शामिल होंगे, जिन्हें जल्द ही शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। प्रत्येक वीडियो की औसत अवधि लगभग दस मिनट होगी।
प्रत्येक विषय के लिए 150 वीडियो पाठ
पहले चरण के दौरान कक्षा छह से कक्षा दस तक के छात्रों के लिए प्रत्येक विषय (गणित और विज्ञान) के लिए कुल 75 वीडियो सामग्री विकसित की जाएगी। इसी तरह तमिल और अंग्रेजी विषयों के लिए, इन छात्रों के लिए कुल 50 वीडियो सामग्री तैयार की जाएगी। इसी तरह, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए, प्रत्येक विषय के लिए 150 वीडियो पाठ विकसित किए जाएंगे।
एनिमेशन के व्यापक उपयोग के साथ-साथ प्रदर्शन किट भी
नई वीडियो सामग्री के फायदों के बारे में बताते हुए अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक वीडियो में अवधारणा के स्पष्टीकरण के अलावा पहली बार इंटरैक्टिव प्रश्न पेश किए जाएंगे। सभी वीडियो सामग्री हाई-डेफिनिशन (एचडी) संस्करणों में होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि वीडियो में एनिमेशन के व्यापक उपयोग के साथ-साथ प्रदर्शन किट भी होंगे। वीडियो की स्क्रिप्ट और तकनीकी शब्द तमिल और अंग्रेजी दोनों में होंगे। वीडियो का उपयोग शिक्षा पोर्टल में उपलब्धता के अलावा पूरे तमिलनाडु की कक्षाओं में भी किया जाएगा।
वीडियो सामग्री की संख्या जल्द ही तय की जाएगी
स्कूली विषयों को कवर करने के अलावा, वाणिज्य, कानून, चिकित्सा और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न विषयों को कवर करते हुए पिछले 30 वर्षों से प्रतियोगी परीक्षा में महत्वपूर्ण प्रश्नों को कवर करने वाली वीडियो सामग्री तैयार करने की भी योजना बनाई गई है। वीडियो सामग्री की संख्या जल्द ही तय की जाएगी। आने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए डिजिटल पहल तैयार हो जाएगी।
………..

बच्चे रुचि के साथ पढ़ते हैं
सुराणा विद्यालय में इस तरह से वीडियो लर्निंग पहले से पढ़ाई जा रही है। यह पैटर्न बच्चों के लिए भी काफी रुचिकर रहती है। छात्र इसे बार-बार देखकर अच्छी तरह से समझ सकते हैं। अभी लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं के समय बच्चों को इस तरह समझाने में भी मदद मिली है।
– राखी त्यागी, हिंदी शिक्षिका, सुराणा जैन विद्यालय, साहुकारपेट, चेन्नई।

ट्रेंडिंग वीडियो