script20 हजार स्कूली छात्र बताएंगे पानी से होने वाले बीमारी से रोकथाम के उपाय | students selected as health ambassador by Mahanagar Nigam | Patrika News

20 हजार स्कूली छात्र बताएंगे पानी से होने वाले बीमारी से रोकथाम के उपाय

locationचेन्नईPublished: Oct 26, 2019 06:57:15 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

महानगर के करीब २० हजार नगर निगम स्कूल के विद्यार्थी मानसून (monsoon) के दौरान बीमारी के बारे में जागरूक करेंगे। Dengue की रोकथाम के लिए स्कूलों में भी awareness कार्यक्रम चलाया जाएगा।

20  हजार स्कूली छात्र बताएंगे पानी से होने वाले बीमारी से रोकथाम के उपाय

20 हजार स्कूली छात्र बताएंगे पानी से होने वाले बीमारी से रोकथाम के उपाय

चेन्नई. नगर निगम स्कूल के २० हजार विद्यार्थी अब चेन्नईवासियों को पानी से होने वाले बीमारियों से बचने के प्रति जागरूकता अभियान चलाकर जानकारी देंगे। मानसून के दौरान होने वाले बीमारी से बचने के लिए नगर निगम अपने स्कूल के विद्यार्थियों को स्वास्थ्य अंबेसडर बनाया है। वृहद चेन्नई नगर निगम के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार महानगर के करीब २० हजार नगर निगम स्कूल के विद्यार्थी मानसून के दौरान बीमारी के बारे में जागरूक करेंगे। डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूलों में भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। नगर निगम इस मौके पर एक वीडियो फिल्म भी जारी करेगा जिसका शीर्षक क्लीन चेन्नई, हेल्दी चेन्नई होगा।

शिक्षण संस्थानों में जागरूकता

स्कूली बच्चों के जरिए बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए निगम ने यह योजना बनाई है। हर साल चेन्नई समेत राज्यभर में सैकडों की मौत डेंगू और मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों से होती है। ऐेसे में इस बार स्कूली बच्चे अभियान चलाकर शिक्षण संस्थान को जागरूक करना और उनके जरिए बीमारी की रोकथाम की जानकारी बड़ों तक पहुंचाना ही योजना का मकसद है। इसके तहत बच्चों की गतिविधियों के जरिए बड़े जागरूक होंगे। तमिलनाडु के नगरपालिका प्रशासन मंत्री एस.पी. वेलूमणि ने छात्रों से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी और उन्हें उनके पहचान पत्र दिए। वेलूमणि ने छात्रों से अपने पड़ोस में स्वच्छता और डेंगू व अन्य संक्रामक रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया।

अभियान “स्वच्छ घर, स्वच्छ सड़क” संदेश के साथ शुरू हुआ, और घर और आस-पड़ोस को साफ रखने के लिए स्व-प्रेरणा की आवश्यकता पर बल दिया। चेन्नई कॉरपोरेशन ने मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों पर सप्ताहांत में ऑटो रिक्शा के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने की भी योजना बनाई है और निवारक कदम उठाए जाने की जरूरत पर जोर दिया। 20 हजार स्कूली छात्रों की भागीदारी के साथ सभी 15 जोन में रैलियों की भी योजना है। चेन्नई नगर निगम की ओर से यह घोषणा की गई कि छात्र अपने स्कूलों के पास रैलियां निकालेंगे और इन संदेशों के साथ पैम्फलेट और फ्लायर्स वितरित करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो