नारायण मूर्ति ने कहा-विश्व में अलग पहचान बना रहा है भारत

नारायण मूर्ति ने कहा-विश्व में अलग पहचान बना रहा है भारत

Purushotham Reddy | Publish: Apr, 17 2018 08:47:09 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

सुराणा स्कूल ने पूरे किए 35 साल

चेन्नई.

जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस के प्रमुख एन. आर. नारायण मूर्ति ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहा है। आज भारत की दुनियां में पैठ तेजी से बढ़ती जा रही है। यहां के उत्पादों की पूरे विश्व में मांग है। वे यहां तेनाम्पेट स्थित कामराज मेमोरियल हॉल में मंगलवार को आयोजित सुराणा ग्रुप ऑफ स्कूल्स के कोरल जुबली और ३५वें वार्षिकोत्सव समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा भारत में स्टॉक मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। फोब्र्स मैगजीन के अनुसार देश में तेजी से अरबपतियों की संख्या भी बढ़ी है।

दुनियाभर के निवेशक भारत पर निगाहें गडाए हुए हैं। इसके विपरीत देश में कई समस्याएं भी अधिक हैं जिनमें गरीबी, निरक्षरता, स्वास्थ्य प्रमुख हैं। एक सर्वे के अनुसार देश में ३.५० मिलियन लोग अभी भी पढऩा-लिखना नहीं जानते जबकि १.५० मिलियन से अधिक लोगों को स्वच्छ पानी पीने को नहीं मिलता। ५०० मिलियन लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।

हमें ऐसी परिस्थितियों से उबरने के लिए तेजी से कदम उठाने होंगे। हमसे कहां गलती हो रही है इसका पता लगाना होगा।

उन्होंने कहा कि हम आने वाली पीढिय़ों को ऐसा वातावरण देने के लिए कार्य करना चाहिए जिसमें उनको स्वच्छ वातावरण, साफ-सफाई, शिक्षा व स्वास्थ्य आदि पर काम करने की आवश्यकता है। हर भारतीय को आदर्शवादी, उत्साही, ऊर्जावान, आशावादी होने की आवश्यकता है इसी से बेहतर राष्ट्र का निर्माण हो सकेगा।

नारायण मूर्ति ने इस मौके पर सुराणा इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आप देश के सबसे बेहतर स्कूल का हिस्सा हो। विशिष्ट अतिथि प्रो. स्टीफन हेपेल, वल्लभ भंसाली व शांतिलाल मुत्ता के अलावा भंवरलाल गोठी और कैलाशमल दुगड़, आनंद सुराणा भी मौजूद थे।

- नारायण मूर्ति ने कहा

विश्व में अलग पहचान बना रहा है भारत

विश्व में अलग पहचान बना रहा है भारत

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned