मतदान से पहले मतदाता सूची में अपने नाम की जांच जरूर करें : सत्यव्रत साहू

मतदान से पहले यह जरूरी है कि आप अपने मतदान केंद्र या पास के पंचायत, तालुक ऑफिस में जाकर मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर लें। अगर किसी...

By: मुकेश शर्मा

Published: 29 Mar 2019, 12:31 AM IST

चेन्नई।मतदान से पहले यह जरूरी है कि आप अपने मतदान केंद्र या पास के पंचायत, तालुक ऑफिस में जाकर मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर लें। अगर किसी कारणवश आपका नाम मतदाता सूची में नहीं आया है तो संबंधित ऑफिस के अधिकारी से मिलकर अपना नाम अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में जुड़वा लें।

मद्रास विवि में गुरुवार को आयोजित दो दिवसीय मतदान जागरूकता अभियान ‘माई फिंगर रिवोल्यूशन’ के उद्घाटन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी सत्यव्रत साहू ने कहा अपने मत देने के अधिकार और मत की ताकत को समझने की जरूरत है। जब तक हम अपने अधिकार और दायित्व को नहीं समझेंगे अपने देश को मजबूत नहीं बना सकते।

उन्होंने बताया पिछले कुछ सालों में चुनाव आयोग काफी सशक्त हुआ है, यही कारण है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से चुनाव करा पाने में सक्षम हो रहे हैं। मतदान करने से पहले आप सही प्रत्याशी का चुनाव करें तब ही मतदान करें। यदि आपने हाल ही अपने मतदाता पत्र के लिए आवेदन दिया है तो १९५० नम्बर पर कॉल कर अपने आवेदन की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

यह चुनाव आयोग का टोल फ्री नम्बर है। उन्होंने बताया कि विकलांगों के लिए आयोग ने अलग से सुविधा मुहैया करवाई है। इसमें मतदान केंद्र तक लाने के लिए व्हील चेयर व अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इस मौके पर उनके साथ विवि के रजिस्टार डा. आर. श्रीनिवासन, विवि के चेपॉक कैम्पस के निदेशक प्रोफेसर एस. सुंदरम, जर्नलिज्म विभाग के प्रोफेसर लिओ सेम्युअल समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned