scriptsweet shops in Tamil Nadu warned to maintain hygiene | तमिलनाडु: दिवाली से पहले मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी | Patrika News

तमिलनाडु: दिवाली से पहले मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी

तमिलनाडु सरकार ने अस्थायी दुकानों सहित सभी मिठाई की दुकानों के लिए खाद्य और सुरक्षा विभाग से लाइसेंस को अनिवार्य कर दिया था।

चेन्नई

Published: October 26, 2021 07:58:32 pm

चेन्नई.

तमिलनाडु के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग ने दिवाली से पहले राज्य में सभी मिठाई की दुकानों और बेकरियों को स्वच्छता बनाए रखने की चेतावनी दी है। विभाग ने प्रतिष्ठानों से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि कोविड के खिलाफ मानक प्रोटोकॉल के अनुसार सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखा जाए। विभाग के जिला अधिकारियों ने कई मिठाई दुकानों का औचक निरीक्षण किया है।

तमिलनाडु: दिवाली से पहले मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी
तमिलनाडु: दिवाली से पहले मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई रखने की चेतावनी

खाद्य और सुरक्षा विभाग ने सभी मिठाई की दुकानों को साफ-सफाई बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी है कि सभी कामगारों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लेनी चाहिए और स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए। अपने सिर को पूरी तरह से ढंकना चाहिए और साथ ही मिठाई की पैकिंग के दौरान दस्ताने का उपयोग करना चाहिए।

तमिलनाडु सरकार ने अस्थायी दुकानों सहित सभी मिठाई की दुकानों के लिए खाद्य और सुरक्षा विभाग से लाइसेंस को अनिवार्य कर दिया था। खाद्य और सुरक्षा विभाग के अनुसार, 1 किलो मिठाई के लिए 100 मिली ग्राम रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है और चांदी की पन्नी, जो मिठाई को ढंकने के लिए इस्तेमाल की जाती है, उसे खाद्य ग्रेड में होना चाहिए।

खाद्य और सुरक्षा विभाग ने यह अनिवार्य कर दिया है कि यदि मिठाई और सेवइयां पैक्ड फूड बॉक्स में हैं, तो उनमें खाद्य पदार्थ का नाम, निर्माताओं का नाम और पता, संपर्क नंबर और निर्माण या पैकेजिंग की तारीख लिखी होनी चाहिए। विभाग चाहता है कि निर्माता बैच नंबर, शुद्ध वजन, एमआरपी, शाकाहारी या मांसाहारी प्रतीक, एफएसएसएआई लाइसेंस जैसी जानकारी होनी चाहिए।

खाद्य और सुरक्षा विभाग की कार्रवाई को निर्माताओं और बेकरी वालों द्वारा हल्के में नहीं लिया जा रहा है और अधिकांश का कहना है कि स्वच्छ भोजन सुनिश्चित करने के बजाय, कार्रवाई से कुछ क्षेत्रों में भ्रष्टाचार हो सकता है।

एक बेकर ने बताया, तमिलनाडु का खाद्य उद्योग दिवाली के सीजन सहित अच्छा भोजन प्रदान कर रहे हैं और मुझे नहीं पता कि खाद्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा निर्देशित अचानक सर्कुलर और अन्य उपाय क्यों किए गए। एक उचित खाद्य सुरक्षा जांच की आवश्यकता है और सभी दुकानों का निरीक्षण किया जाना चाहिए, लेकिन इससे परे यह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देगा और विजिलेंस विभाग को ऐसी किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.