scriptताम्बरम-रेडहिल्स MTC सेवा फिर शुरू | Tambaram-Redhills MTC service resume | Patrika News

ताम्बरम-रेडहिल्स MTC सेवा फिर शुरू

locationचेन्नईPublished: Aug 23, 2019 04:47:44 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

बस संख्या और रूट में परिवर्तन
Bus route and number changed from 114 to 104

ताम्बरम-रेडहिल्स MTC सेवा फिर शुरू

ताम्बरम-रेडहिल्स MTC सेवा फिर शुरू

चेन्नई.

रेडहिल्स जो कि पूरी तरह बाहरी इलाका है जहां से एमटीसी की अन्य इलाकों के लिए आवागमन की व्यवस्था बहुत कम है। इसके कारण यहां के लोगों को आवाजाही में भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। कई इलाके तो ऐसे हैं जहां दो या तीन बसें बदलकर लोगों को पहुंचना पड़ता है।
ऐसे ही यहां के लोगों की सुविधा के लिए पहले एमटीसी ने ताम्बरम के लिए बस संख्या ११४ चला रखी थी जिसे करीब तीन साल पहले एमटीसी ने बंद कर दिया। इस बस के बंद होने से लोगोंं को ताम्बरम एवं पम्मल, पल्लावरम, क्रोमपेट आदि इलाकों में जाने के लिए परेशानी बढ़ गई। काफी मशक्कत एवं एमटीसी में कई बार आवेदन करने के बाद एमटीसी ने फिर रेडहिल्स से ताम्बरम के लिए बस रूट संख्या १०४ की शुरुआत की है जिससे लोगों को काफी राहत महसूस हुई है।

हालांकि रेडहिल्स और तांबरम के बीच संचालित इस बस के रूट में भी थोड़ा बदलाव किया गया है। पहले रेडहिल्स से तांबरम जाने वाली बस संख्या ११४ वाया कोयम्बेडु, वडपलनी, अशोक पिलर, एयरपोर्ट होते हुए तांबरम तक संचालित होती थी, इस रूट पर संचालित होने वाली बसों को इसलिए बंद किया गया था कि इस रूट पर चेन्नई मेट्रो रेल के ब्रिज का निर्माण हो था तथा आगे जाने पर वडपलनी में फ्लाईओवर का काम चल रहा था। हालंाकि इस रूट पर मेट्रो का संचालन भी कुछ वर्ष पहले ही शुरू हो चुका है।

साथ ही वडपलनी फ्लाईओवर भी विगत कुछ वर्षों से वाहन दौड़ रहे हैं। बावजूद इसके बस रूट संख्या ११४ का संचालन शुरू नहीं किया गया। इस रूट की बसों को कट सर्विस के रूप में कोयम्बेडु तक संचालित किया जाता है जिससे यात्रियों को डबल पैसा चुकाना पड़ता है।

मिली जानकारी के अनुसार रेडहिल्स, कावांकरै, पूझल, माधवरम, कोलत्तूर, और अन्नानगर समेत कई इलाकों के लोगों की यह मांग थी कि रेडहिल्स से तांबरम तक की बस सेवा फिर से बहाल हो। तिरुनलीकंठनगर निवासी मुकेश मिश्रा का कहना था कि तांबरम रेडहिल्स बस सेवा बंद होने से लोगों को तांबरम जाने के लिए दुगुना किराया चुकाना पड़ता था और उत्तर चेन्नई के लोगों को तांबरम जाने के लिए अन्य रूटों की बस परनिर्भर रहना पड़ता था। इसलिए एमटीसी ने रेडहिल्स बस टर्मिनस से तांबरम के लिए बस रूट संख्या १०४ का संचालन शुरू किया है जिसका रूट बदला हुआ है।

इस बस को रेडहिल्स वाया अंबत्तूर ओटी, आवडी, पूंदमल्ली और पम्मल, क्रोमपेट से तांबरम संचालित किया जाता है। रेडहिल्स बस टर्मिनस में एमटीसी अधिकारियों ने एमटीसी बस के रूट और संख्या बदलने के बारे में पूछने पर बताया कि पुराने रूटों पर अभी फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। इसके कारण बस तय समय सीमा में तांबरम तक की दूरी तय नहीं कर सकती, इसलिए इस बस के रूट में तब्दीली की गई है।

नए रूट पर किसी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं चल रहा है। वैसे इस रूट पर बसों की संख्या भी कम है इसलिए नए रूट और बस का संचालन प्रायोगिक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो