एआईएडीएमके ने जारी की १७१ प्रत्याशियों की दूसरी सूची

विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने बुधवार को सीट पहचान प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली। २३४ विस सीटों में सहयोगी दल भाजपा को २०

By: Vishal Kesharwani

Published: 10 Mar 2021, 08:20 PM IST


भाजपा और पीएमके से सीट पहचान पूरी
- सत्तारूढ़ पार्टी के चेन्नई में ११ उम्मीदवार
चेन्नई. विधानसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने बुधवार को सीट पहचान प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली। २३४ विस सीटों में सहयोगी दल भाजपा को २० और पीएमके को २३ सीटों के आवंटन के बाद एआईएडीएमके ने १७१ प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी जारी कर दी। इस सूची में कैबिनेट के दो सदस्यों का नाम नहीं था शेष सभी को टिकट मिल गया। गठबंधन में अब १४ सीटें शेष है जिनमें शायद तमिल मानिला कांग्रेस सहित अन्य छोटे दलों को मौका दिया जाएगा।

 


एआईएडीएमके प्रत्याशियों की पहली सूची में मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम सहित ६ नाम थे। दूसरी सूची के १७१ प्रत्याशियों में खादी व ग्रामोद्योग मंत्री जी. भास्करण और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री एस. वलरमती का नाम नहीं था। पार्टी के संयोजक ओ. पन्नीरसेल्वम ने सह-संयोजक व मुख्यमंत्री ईके पलनीस्वामी की उपस्थिति में दूसरी लिस्ट जारी की। साथ ही सहयोगी दलों को आवंटित सीटों की फेहरिस्त भी सार्वजनिक की।

 

 

-भाजपा को हार्बर
भारतीय जनता पार्टी को हार्बर सीट दी गई है। हार्बर सीट में भाजपा की संभावनाएं अपेक्षाकृत ज्यादा है। यह हिन्दी बहुल इलाका है तथा प्रवासी राजस्थानियों के वोट निर्णायक स्थिति में होते हैं। इसके अलावा भाजपा को थाउजेंड लाइट्स सीट मिली है।

 


-चेन्नई में अब तक ११ प्रत्याशी
महानगर की सोलह निर्वाचन सीटों में से भाजपा ने तीन सीटें हार्बर, थाउजेंड लाइट्स और चेपाक-ट्रिप्लीकेन की सीट पीएमके को दी है। नई सूची में एआईएडीएमके ने १० नेताओं का चेन्नई से टिकट दिया। पहली सूची में मंत्री डी. जयकुमार का नाम था जो रायपुरम से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व डीजीपी आर. नटराज और पूर्व मंत्री गोकुला इंदिरा को फिर से टिकट मिला है।

 


-नार्थ तमिलनाडु की सीटें पीएमके को
पीएमके को आवंटित २३ सीटों में नार्थ तमिलनाडु के अधिकांश निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां वन्नियर समुदाय का प्रभुत्व है। चेन्नई से पार्टी को केवल चेपाक-ट्रिप्लीकेन वाली सीट मिली है। जहां से डीएमके विधायक जे. अन्बझगन का पिछले साल कोरोना की वजह से निधन हो गया।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned