मुख्यमंत्री ने नेत्रदान करने का लिया संकल्प

राष्ट्रीय नेत्रदान दिवस के उपलक्ष में मुख्यमंंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने अपना नेत्रदान करने का संकल्प लेते हुए पंजीकरण भी कराया है।

By: Vishal Kesharwani

Published: 07 Sep 2020, 05:06 PM IST


-पंजीकरण के लिए लांच किया पोर्टल
चेन्नई. राष्ट्रीय नेत्रदान दिवस के उपलक्ष में मुख्यमंंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने अपना नेत्रदान करने का संकल्प लेते हुए पंजीकरण भी कराया है। साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से भी अपना नेत्र दान करने का आग्रह किया, ताकि बिना दृष्टि के लोग दृष्टि प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने नेत्रदान के लिए फॉर्र्म भर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के तमिलनाडु स्टेट ब्लाइंडनेस कंट्रोल सोसायटी के राज्य कार्यक्रम अधिकारी एसवी चंद्रकुमार द्वारा जारी प्रमाणपत्र में बताया कि पलनीस्वामी ने अपना नेत्रदान करने का वादा करते हुए देश को अंधा मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। यहां सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया नेत्रदान दिवस के उपलक्ष में मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु स्टेट ब्लाइंडनेस सोसायटी द्वारा तैयार ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया, जिसके माध्यम से नेत्रदान के इच्छुक लोग पंजीकरण करा सकते हैं।

 

भारत में लगभग 68 लाख लोग दृष्टिहिन हैं। उनमें से अधिक संख्या बच्चों और युवाओं की हैं। अगर नेत्रदान में तेजी आई तो उनको भी दुनिया को देखने का मौका दिया जा सकता है। नेत्रदान पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। इसके तहत नेत्रदान के इच्छुक लोग नाम, पता, नंबर और इमेल आईडी समेत अन्य विवरण प्रदान करते हुए पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराते ही लोग संकल्प का प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर, मुख्यसचिव के. षणमुगम और स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1985 से प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को राष्ट्रीय नेत्र दान दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned