मुख्यमंत्री ने कीळाड़ी संग्रहालय की रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने सोमवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए शिवगंगा जिले के कीळाड़ी के पास स्थित कोंथागै गांव में एक संग्रहालय की आधारशिला रखी।

By: Vishal Kesharwani

Published: 20 Jul 2020, 07:06 PM IST


मदुरै. मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने सोमवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए शिवगंगा जिले के कीळाड़ी के पास स्थित कोंथागै गांव में एक संग्रहालय की आधारशिला रखी। संग्रहालय में कीळाड़ी प्राचीन स्थल से प्राप्त हो रहे कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा। संग्रहालय को 12.21 करोड़ की लागत से लोकनिर्माण विभाग की हेरिटेज विंग द्वारा तैयार किया जाएगा। कीळाड़ी में पहली खुदाई 2014 से 2015 तक चली थी। 2014 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने मदुरै से 13 किमी दूर स्थित 110 एकड़ साइट पर खुदाई शुरू की थी। एएसआई ने 2015-16 और 2016-17 में दूसरे और तीसरे चरण की खुदाई की। एएसआई के परामर्श के बाद राज्य पुरातत्व विभाग ने राज्य सरकार द्वारा 55 लाख के आवंटन के बाद 2017-18 में चौथे चरण की खुदाई शुरू की।

 

इसके बाद 47 लाख के आवंटन के बाद 2018 19 में पांचवे चरण की खुदाई की शुरूआत हुई, जिसमें 900 कलाकृतियों की खुदार्ई की गई। इसमें ईंट निर्माण के विभिन्न रूप भी शामिल थे। वर्तमान में जारी छटवें चरण की खुदाई की शुरूआत इस साल फरवरी में हुई थी। जिसके तहत अब तक मिट्टी के बर्र्तन, लोहे के लेख, सिक्के, अंगूठियां और हाथी दांत के लेख समेत 14 हजार 535 कलाकृति प्राप्त हुए हैं। संग्रहालय आने वाली पीढिय़ों के लिए कलाकृतियों को प्रदर्शित करके इस समृद्ध सभ्यता को उजागर करेगा। इस मौके पर मंत्री के. पांडियराजन, जी भाष्करण और मुख्य सचिव के.षणमुगम समेत अन्य मंत्री व अधिकारी उपस्थित थे।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned