राज्य सरकार तमिलनाडु में दो भाषाई फार्मुले पर प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार तमिलनाडु में दो भाषाई फार्मुले पर प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री

P.S.Vijayaraghavan | Updated: 16 Aug 2019, 04:54:40 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

चेन्नई. chief minister Edappadi K Palaniswami ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार अपने दो भाषाई फार्मुले को लेकर प्रतिबद्ध है उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

राज्य सरकार तमिलनाडु में दो भाषाई फार्मुले पर प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री
-वेलूर जिले को तीन हिस्से में बांटने की घोषणा
चेन्नई. मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार अपने दो भाषाई फार्मुले को लेकर प्रतिबद्ध है उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। ऐसी किसी भी परियोजना को अनुमति नहीं दी जाएगी, जिससे राज्य की जनता प्रभावित हो। ७3वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फोर्ट सेंट जॉर्ज में तिरंगा फहराने के बाद पत्रकारों से बातीचत में मुख्यमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सीएन. अन्नादुरै ने तीन भाषाई फार्मुले को खत्म करने के लिए वर्ष १९६८ में विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया था। उसके बाद पूर्व सीएम एम.जी. रामचंद्रन ने भी एक प्रस्ताव पारित कर वर्ष १९८६ में दो भाषाई फार्मुले का समर्थन किया। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे. जयललिता ने गैर हिन्दी भाषी राज्यों में हिन्दी को थोपने की कोशिश का सख्ती से विरोध किया था। राज्य सरकार भी इस मामले को लेकर अपना रूख नहीं बदलेगी। राज्य की जनता को प्रभावित करने वाली परियोजनाओं का विरोध कर तमिलनाडु के कल्याणकारी योजनाओं की रक्षा की जाएगी। इससे पहले मुख्यमंत्री ने वेलूर जिले को तीन हिस्सों में बांटने की घोषणा की। साथ ही कहा कि मंत्रियों, विधायकों और आम लोगों से परामर्श के बाद जिले को बांटने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि नवगठित जिलों का मुख्यालय रानीपेट और तिरुपत्तुर होगा। वहीं वेलूर का अस्तित्व अलग जिले के रूप में कायम रहेगा। वेलूर के केवी कुप्पम को भी मुख्यमंत्री ने तालुक बनाने की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में विधानसभा सत्र के दौरान चेंगलपेट और तेनकासी को जिला बनाने की घोषणा की थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned