सरकार ने 12, 110 करोड़ कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की

राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी एआईएडीएमके सरकार ने शुक्रवार को 16.४३ करोड़ किसानों द्वारा कॉपरेटिव बैंकों द्वारा लिए गए 12 हजार 110 करोड़ ऋण को माफ करने की घोषणा की।

By: Vishal Kesharwani

Published: 05 Feb 2021, 03:37 PM IST


चेन्नई. राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी एआईएडीएमके सरकार ने शुक्रवार को 16.४३ करोड़ किसानों द्वारा कॉपरेटिव बैंकों द्वारा लिए गए 12 हजार 110 करोड़ ऋण को माफ करने की घोषणा की। विधानसभा सत्र के नियम 110 के तहत इस संबंध में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने कहा यह योजना तत्काल में लागू होगी और आवश्यक वित्तीय आवंटन उनके सरकार द्वारा की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि एआईएडीएमके सरकार ही एक ऐसी सरकार है जो अपने वादों को पूरा करती है और नए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करती है। विपक्षी दल डीएमके पर निशाना साधते हुए मुख्यमंंत्री ने कहा डीएमके ने दो एकड़ भूमि देने का वादा किया था, लेकिन उसे लागू करने में विफल हो गई। लेकिन एआईएडीएमके सरकार अपने किसी भी वादे को नहीं तोड़ती है, अगर वादा करती है तो उसे पूरा करने के साथ ही नए कल्याणकारी योजनाओं के साथ भी आगे आती है। उन्होंने कहा कि राज्य भर के किसानों ने चक्रवात निवार, बुरेवी और अतिरिक्त बारिश के कारण खामियाजा उठाया है। जिसको ध्यान में रखते हुए लोन माफी की घोषणा की गई है।

 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने क्षतिग्रस्त हुए फसल की क्षतिपूर्ति के लिए 1 हजार 117 करोड़ की घोषणा की थी। इसके माध्यम से 11 लाख किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि गत जनवरी में ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश दर्ज हुई थी। जिसके बाद 40,669 हैक्टेयर धान की फसल, 169 हैक्टेयर मकई की फसल, 2238 हैक्टैयर मूंगफली, 150 हैक्टेयर तिल और 35 हैक्टेयर कपास समेत अन्य फसले बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त हो गई थी।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned