तमिलनाडु में लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ाया गया, रेस्टोरेंट में खानपान की इजाजत

राज्य में पूर्ण लॉकडाउन 10 मई को लगाया गया था जिसके बाद चरणबद्ध तरीके से छूट के साथ हर हफ्ते इसका विस्तार किया जाता रहा है।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 03 Jul 2021, 05:19 PM IST


चेन्नई. तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे कम होते जा रहे है, तो बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या भी अधिक है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राज्य के कई जिलों में लॉकडाउन 12 जुलाई तक बढ़ाए जाने की घोषणा की।

स्टालिन ने चिकित्सा विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के बाद लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढऩे का निर्णय लिया, हालांकि इस बार प्रतिबंधों में श्रेणीवार के बजाय पूरे राज्य में एक समान छूट भी दी गई है। विवाह कार्यक्रमों में अधिकतम 50 और अंतिम संस्कारों में 20 लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति होगी।

राज्य में रेस्टॉरेंट अब 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। इनमें कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ग्राहकों को भोजन सर्व करने की इजाजत दे दी गई है। इसके अलावा मनोरंजन पार्कों को भी खोलने की मंजूरी दे दी है। इस मामले में भी 50 प्रतिशत क्षमता की सीमा और कोविड एसओपी का पालन करने की आवश्यकताएं लागू होंगी। जिन दुकानों और गतिविधियों को शाम 7 बजे तक अनुमति दी गई थी, वे रात 8 बजे तक खोली जाएंगी। साथ ही 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ इंट्राडिस्ट्रिक्ट और अंतर-जिला पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी अनुमति होगी।

सरकार ने कहा कि अंतरराज्यीय सरकारी बस सेवाओं, सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक और खेल संबंधित सभाओं और स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों, बार, स्विमिंग पूल और चिडिय़ाघरों के फिर से खुलने पर प्रतिबंध 12 जुलाई को सुबह छह बजे तक जारी रहेंगे।

राज्य में पूर्ण लॉकडाउन 10 मई को लगाया गया था जिसके बाद चरणबद्ध तरीके से छूट के साथ हर हफ्ते इसका विस्तार किया जाता रहा है। वर्तमान लॉकडाउन की अवधि पांच जुलाई को समाप्त हो रही है।

इससे पहले कोरोना के मामलों के आधार पर जिलों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत कर लॉकडाउन में छूट दी गयी थी। मुख्यमंत्री ने इस वर्गीकरण को समाप्त करते हुये सोमवार से राज्य के सभी जिलों में एकसमान छूट देने की घोषणा की है।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned