scriptकोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने की तैयारी में जुटी तमिलनाडु सरकार | Tamil Nadu prepares for a possible third wave | Patrika News

कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने की तैयारी में जुटी तमिलनाडु सरकार

locationचेन्नईPublished: Jun 22, 2021 05:16:38 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

अब विशेषज्ञों द्वारा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बड़ों की अपेक्षा बच्चों के संक्रमित होने की संभावना जाहिर की जा रही है।

Tamil Nadu prepares for a possible third wave

Tamil Nadu prepares for a possible third wave

चेन्नई.

वैश्विक महामारी कोविड 19 की दूसरी लहर ने हमारे स्वास्थ्य ढांचा की पोल खोलने खोल कर रख दी है। आक्सीजन प्लांट सहित अन्य आधारभूत संरचनाओं एवं उपकरणों की कमी के कारण लोगों को सही ढंग से इलाज मुहैया नहीं हो पाया। इस कारण कई लोगों की जान चली गई। अब विशेषज्ञों द्वारा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बड़ों की अपेक्षा बच्चों के संक्रमित होने की संभावना जाहिर की जा रही है।

असी कड़ी में तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने मंगलवार को राज्य विधानसभा कहा कि राज्य सरकार कोरोना महामारी की तीसरी लहर का सामना करने और उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

राज्यपाल को उनके अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर (अन्नाद्रमुक) को जवाब देते हुए सुब्रमण्यम ने कहा कि हम आशा करते हैं कि कोविड की कोई तीसरी लहर नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा अगर फिर भी राज्य में कोरोना की तीसरी लहरी आती है तो राज्य सरकार उससे पूरी तरह से निपटने के लिए तैयार है और सभी एहतियाती उपाय किए जा चुके हैं।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने ऑक्सीजन कनेक्शन के साथ 66,000 बिस्तर उपलब्ध कराए हैं और संभावित तीसरी लहर के हमले का सामना करने के लिए खुद को तैयार किया है। राज्य सरकार ने मद्रास उच्च न्यायालय में एक याचिका के जवाब में एक हलफनामा दिया कि उसने पहले ही 66,000 बिस्तर तैयार कर लिए हैं और 17 जून तक 1.12 करोड़ लोगों को टीका लगाया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन राज्य में कोविड-19 स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में 79,218 नए बेड बनाए गए हैं और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने सहित सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री के निरंतर प्रयासों के लिए धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में अब कोरोना के प्रतिदिन के मामले घटकर सात हजार तक पहुंच गए हैं। सुब्रमण्यम ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना के मामले पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। तमिलनाडु स्वास्थ्य सेवा के एक वरिष्ठ नौकरशाह ने बताया, हमने स्थिति की दिन-प्रतिदिन की निगरानी के लिए एक योजना तैयार की है और जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से राज्य के कोविड निगरानी केंद्र तक प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे। लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना अब स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो