script

स्कूल शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, 13 जून से खुलेंगी 10वीं तक की स्कूल

locationचेन्नईPublished: May 25, 2022 07:54:36 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– रविवार के अलावा अब शनिवार की भी छुट्टी- सरकारी स्कूलों में साढ़े आठ बजे नाश्ता

Tamil Nadu schools to reopen from June 13

Tamil Nadu schools to reopen from June 13

चेन्नई.

इस अकादमिक सत्र से स्कूलों में रविवार के साथ ही शनिवार का भी अवकाश रहेगा। 13 जून से पहली से दसवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्कूलों में विद्यार्थियों को नाश्ता देने के बाद कक्षाएं लगेंगी। सप्ताह में पांच दिन स्कूल से पाठ्यक्रम को समय पर पूरा कराने की शिक्षकों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि इस साल विधिवत कक्षाओं का संचालन होगा जो महामारी की वजह से प्रभावित रहीं।

स्कूल समय सारिणी जारी
स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल महेश पोय्यामोझी ने बुधवार को तमिलनाडु में स्कूल खोलने और आगामी शैक्षणिक वर्ष में बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने की तारीखों की घोषणा की थी। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि तमिलनाडु में आगामी 2022-23 शैक्षणिक वर्ष में स्कूलों में शनिवार को भी अवकाश रहेगा।

नियमित कक्षाएं
स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश ने घोषणा की है कि तमिलनाडु में कक्षा एक से दसवीं तक के छात्रों के लिए 13 जून से स्कूल खुलेंगे। इसी तरह, यह घोषणा की गई है कि तमिलनाडु में कक्षा 12 के छात्रों के लिए 20 जून को और कक्षा 11 के छात्रों के लिए 27 जून को स्कूल खोले जाएंगे।

मार्च महीने मेें बोर्ड परीक्षा
समय सारिणी जारी करने के बाद स्कूल शिक्षा मंत्री मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि आगामी शैक्षणिक वर्ष में राज्य के पाठ्यक्रम के तहत सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों, निजी मैट्रिक स्कूलों में 10 वीं, 11 वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा मार्च 2023 में शुरू होगी। 12वीं के विद्यार्थी 13 मार्च, 11वीं के 14 मार्च और दसवीं बोर्ड के विद्यार्थी 3 अप्रेल से बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे।

अवकाश की सूचना मिलेगी ऐप्प पर
हमें आधिकारिक रूप से अकादमिक सत्र में कौनसे-कौनसे दिन अवकाश हैं उसकी सूचना मोबाइल ऐप्प पर मिलेगी। उसका लिंक हमें स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मिलेगा। शनिवार को अवकाश की जहां तक बात है इससे कोर्स पूरा करने में शिक्षकों को अधिक श्रम होगा। उम्मीद है कि जल्द ही रिक्तियां भरने की घोषणा होगी।
डी. श्रीधरन, हेडमास्टर, पंचायत यूनियन स्कूल, गुड़पाक्कम

कक्षा से पहले नाश्ता
राज्य विधानसभा में 7 मई को सत्ता में एक साल पूरा करने के मौके पर सीएम एमके स्टालिन ने घोषणा की थी कि सरकारी स्कूल में सुबह का नाश्ता भी मुफ्त दिया जाएगा। उसी घोषणा को स्कूल शिक्षा विभाग ने अमलीजामा पहना दिया है। कोटूरपुरम पुस्तकालय में पत्रकारों से वार्ता में स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल महेश पोय्यामोझी ने कहा कि “पहले चरण में, 21 निगमों में सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए योजना लागू की जाएगी।

बहरहाल, स्कूल खुलने के साथ ही यह योजना लागू नहीं की जाएगी। इसके लिए विभाग थोड़ी मोहलत लेगा। लेकिन यह तय किया गया है कि 9 बजे की कक्षा लगने से आधा घंटे पहले यानी साढ़े आठ बजे विद्यार्थियों को नाश्ता दिया जाएगा। नाश्ते के बाद उनकी क्लास शुरू होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो