scriptअभिभावकों व शिक्षकों के साथ परामर्श के बाद ही बारहवीं परीक्षा आयोजित करने को लेकर लिया जाएगा निर्णय: शिक्षा मंत्री | Tamil Nadu to take a call on conducting Class XII exams after getting | Patrika News

अभिभावकों व शिक्षकों के साथ परामर्श के बाद ही बारहवीं परीक्षा आयोजित करने को लेकर लिया जाएगा निर्णय: शिक्षा मंत्री

locationचेन्नईPublished: Jun 02, 2021 06:33:30 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल महेश पोय्यामोझी ने बुधवार को कहा कि अगले दो दिनों के अंदर अभिभावकों, शिक्षकों,

अभिभावकों व शिक्षकों के साथ परामर्श के बाद ही बारहवीं परीक्षा आयोजित करने को लेकर लिया जाएगा निर्णय: शिक्षा मंत्री

अभिभावकों व शिक्षकों के साथ परामर्श के बाद ही बारहवीं परीक्षा आयोजित करने को लेकर लिया जाएगा निर्णय: शिक्षा मंत्री


चेन्नई. राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री अन्बिल महेश पोय्यामोझी ने बुधवार को कहा कि अगले दो दिनों के अंदर अभिभावकों, शिक्षकों, विद्यार्थियों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और शिक्षाविदों के साथ विचार विमर्श करने के बाद ही राज्य सरकार 12वीं परीक्षा आयोजित करने के संबंंध में किसी प्रकार का निर्णय लेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग हेल्पलाइन और ऑनलाइन के माध्यम से बैठक आयोजित कर लोगों के विचार को जानेगी। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने मंगलवार को ही सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा को रद्द किया था। साथ ही घोषणा की गई थी कि बारहवीं कक्षा का मूल्यांकन समयबद्ध तरीके से वस्तुनिष्ठ मानदंडों पर आधारित होगा और जो छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में बैठने का विकल्प प्रदान किया जाएगा।

 

सीबीएसई द्वारा परीक्षा रद्द किए जाने के बाद मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शिक्षा मंत्री के साथ बैठक की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मंत्री ने कहा केंद्र सरकार ने सीबीएसई परीक्षा को उस वक्त रद्द करने का निर्णय लिया है जब हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ आयोजित बैठक में देश के अधिकांश राज्यों ने 12वीं परीक्षा आयोजित करने की इच्छा जताई थी। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि परीक्षा के संबंध में किसी प्रकार का निर्णय लेने से पहले शिक्षा विभाग शिक्षकों, अभिभावकों, विद्यार्थियों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और शिक्षाविदों से विचार विमर्श करे। वहीं अगले दो दिनों के अंदर 12वीं परीक्षा के संबंध में अन्य राज्यों के कदमों के बारे में भी जाना जाएगा।

 


-हमारे लिए विद्यार्थियों का जीवन महत्वपूर्ण
महेश ने कहा कि सरकार के लिए विद्यार्थियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण हैं। लेकिन विद्यार्थियों के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा और परिणाम भी जरूरी है। वर्तमान में परीक्षा रद्द करने को लेकर लोगों द्वारा अलग अलग विचार मिल रहे हैं और इस संबंध को लेकर किसी प्रकार की स्पष्टता नहीं है। बहुसंख्यक मत के आधार पर किसी प्रकार का निर्णय लिया जाएगा।

 


इससे पहले राज्य सरकार परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में थी और पिछले सप्ताह आयोजित शिक्षा मंत्रियों की बैठक में केंद्र को इससे अवगत भी कराया गया था। वहीं कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तिथि भी घोषित की जाने की योजना बनाई जा रही थी। उल्लेखनीय है कि मई में ही परीक्षा निर्धारित था, लेकिन कोरोन के मामलों में वृद्धि होने के बाद परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो