scriptनौकरी एवं उच्च शिक्षा पाने पर खुद फोकस करेंगे ट्रांसजेंडर | Tamil Nadus first transpersons Rotaract Club comes up in Coimbatore | Patrika News

नौकरी एवं उच्च शिक्षा पाने पर खुद फोकस करेंगे ट्रांसजेंडर

locationचेन्नईPublished: Jul 02, 2022 11:36:48 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

– कोयम्बत्तूर में बनाया देश का दूसरा ट्रांसपर्सन रोटरी क्लब
-पहला क्लब उड़ीसा के भुवनेश्वर में

नौकरी एवं उच्च शिक्षा पाने पर खुद फोकस करेंगे ट्रांसजेंडर

नौकरी एवं उच्च शिक्षा पाने पर खुद फोकस करेंगे ट्रांसजेंडर

चेन्नई.

तमिलनाडु रोटरी क्लब ऑफ कोयंबत्तूर डाउनटाउन की मदद से कोयंबत्तूर में 16 ट्रांसपर्सन ने रोटारैक्ट क्लब आफ ट्रांसमॉम बनाने के लिए हाथ मिलाया है। क्लब का उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय की खासकर उच्च शिक्षा और नौकरियों को आगे बढ़ाने की जरूरतों की पहचान करना है। कोयंबत्तूर डाउनटाउन के तमिलनाडु रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने कहा कि यह तमिलनाडु में पहला ऐसा क्लब है। ओडिशा में भुवनेश्वर के बाद देश में इसका दूसरा स्थान है। स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही ए दंशिका को क्लब के ट्रस्टी के रूप में नामित किया गया है। वह एक सरकारी अस्पताल में भी काम करती है।
धंशिका ने कहा जब किसी व्यक्ति को पता चलता है कि वह एक ट्रांसजेंडर है तो वह अपने परिवार में दबाव के कारण घर से बाहर आ जाता है। ऐसी स्थितियों में उनमें से कई शिक्षा जारी रखने की स्थिति में नहीं होते हैं। हम ट्रांसपर्सन की शिक्षा पर ध्यान देंगे, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे। हमारा दूसरा उद्देश्य ट्रांसपर्सन को सुरक्षित नौकरी दिलाने में मदद करना है।
छह ट्रांसपर्सन की पहचान की

धंशिका ने कहा कि क्लब ने छह ट्रांसपर्सन की पहचान की है जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल करने की इच्छा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि हमने मदद के लिए कोयंबत्तूर में उच्च शिक्षा संस्थानों से संपर्क किया है। कुछ कॉलेज प्रवेश देने के लिए आगे आए हैं। जल्द ही वे छह उच्च अध्ययन जारी कर सकेंगे। हम क्लब के गैर-सदस्यों का भी सहयोग करेंगे। कोयंबत्तूर डाउनटाउन के तमिलनाडु रोटरी क्लब के जिला गवर्नर राजशेखर श्रीनिवासन ने कहा हालांकि भुवनेश्वर में ट्रांसपर्सन के लिए एक क्लब शुरू किया गया था, हमने सुना कि यह सक्रिय नहीं है। हमने लंबे समय तक ट्रांसपर्सन की सेवा के लिए क्लब की शुरुआत की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो