script

Tamilnadu:  गन्ना किसान व वनियर वोट होंगे निर्णायक

locationचेन्नईPublished: Oct 15, 2019 09:20:23 pm

विक्रवांडी (Vikravandi) विधानसभा (Assembly) उप चुनाव, डीएमके (Dmk) के एन. पुगलेन्दी व एआईएडीएमके (Aiadmk) के एम. मुत्थमिलसेल्वन के बीच मुकाबला

Tamilnadu: By-election to Vikravandi Assembly constituency

Tamilnadu: By-election to Vikravandi Assembly constituency

चेन्नई. अब जबकि विक्रवांडी विधानसभा उपचुनाव में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है, ऐसे में राजनीतिक दल एवं प्रत्याशी प्रचार को लेकर सक्रिय हो चुके हैं। यहां जातिगत फैक्टर प्रभावी रहेंगे। गन्ना किसान भी यहां जीत-हार का फैसला करेंगे। यहां से 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। विक्रवांडी विल्लुपुरम जिले में आता है। मुख्य मुकाबला डीएमके के एन. पुगलेन्दी तथा एआईएडीएमके के आर. मुत्थमिलसेल्वन के बीच है। सीमॉन की नाम तमिलर कच्ची के प्रत्याशी के. कन्डासामी एवं तमिलर कुदियरसु कच्ची पार्टी के नेता एवं निदेशक गौतमन भी चुनावी मैदान में डटे हैं।
उपचुनाव में डीएमके एवं कांग्रेस का गठबंधन है। इसी के तहत डीएमके विक्रवांडी तथा कांग्रेस नांगुनेरी से चुनाव लड़ रही है। डीएमके विधायक के. राधामणि के निधन के कारण विक्रवांडी की सीट खाली हुई थी। डीएमके एवं एआईएडीएमके दोनों से वनियर समुदाय से उम्मीदवार उतारे हैं। ऐसे में इन दोनों दलों के बीच वोटों के बंटवारे की अधिक संभावना लग रही है। हालांकि पीएमके की उपस्थिति एआईएडीएमके के गठबंधन को मजबूत कर सकती है। हालांकि डीएमके एवं एआईएडीएमके दोनों ही गांव-गांव तक जाकर जातीय नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।
इलाके में उद्योग एवं रोजगार की कमी
इस बार दलित एवं अन्य समुदाय पर दारोमदार रहेगा। ऐसे में दोनों ही प्रमुख दल अलग-अलग टीमें बनाकर प्रचार कर रहे है। 2016 के चुनाव में डीएमके के प्रत्याशी के. राधामणि ने 6912 मतों से जीत दर्ज की थी। इस बार उप चुनाव में इरुला समुदाय के करीब चार हजार सदस्यों ने चुनाव का बहिष्कार किया है, जो चिंता का कारण है। इलाके में उद्योगों एवं अन्य रोजगारों की कमी खलती है। अधिकांश आबादी कृषि पर निर्भर है।
किसानों का झुकाव अब गन्ने की फसल पर
एक समय था जब यहां धान की खेती प्रमुखता से होती थी। तब कई चावल मिलें यहां थीं। लेकिन धीरे-धीरे भूमिगत जलस्तर नीचे चले जाने से किसानों का झुकाव गन्ने की फसल की तरफ अधिक होने लगा। किसानों का निजी चीनी मिलों के पास करोड़ों रुपए बकाया है। सरकार ने गन्ने के लिए समर्थन मूल्य की घोषणा की थी लेकिन किसानों को बकाए का भुगतान न होने से उनकी हालत पतली है। किसानों को आजीविका के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। कई किसान ज्वैलरी बेचकर तो कई कृषि भूमि गिरवी रखकर परिवार की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि यदि हालात ऐसे ही रहे तो उन्हें रोजगार के लिए अन्य शहरों की तरफ रुख करना पड़ेगा।
नंदन केनाल प्रोजेक्ट
किसानों ने नंदन केनाल प्रोजेक्ट से जल्द क्रियान्वयन की मांग की है ताकि विधानसभा क्षेत्र के 33 गांवों को सिंचाई के लिए पानी मिल सकें।
इससे 103 पंचायतें लाभान्वित होंगी। वन्नियर यहां बहुतायत में हैं जो करीब कुल आबादी की 40 फीसदी है। इसके बाद दलित करीब 25 फीसदी मतदाता है। शेष मुस्लिम एवं अन्य समुदाय के लोग है।
राष्ट्रीय राजमार्ग 45 पर विक्रवांडी एवं मुंदियमबाक्कम पर फ्लाईओवर के निर्माण की मांग को अब तक पूरा नहीं किया गया है। इन दो स्थानों पर पिछले एक दशक में सड़क दुर्घटनाओं में तीन सौ लोगों की मौत हो चुकी है। विक्रवांडी एवं कन्नै से ग्रामीण इलाकों तक बस की सीधी सुविधा की कमी भी एक प्रमुख फैक्टर है।
……………………
2016 के विधानसभा चुनाव में डीएमके के के. राधामणि को 63,757 मत मिले थे जबकि एआईएडीएमके के आर. वेलु को 56,845 मत तथा पीएमके के सी. अन्बुमणि को 41,428 वोट मिले थे।
………………
विक्रवांडी विधानसभा
कुल प्रत्याशी-12
पोलिंग बूथ-275
मतदाता-2,23,387
पुरुष मतदाता- 1,11,607
महिला मतदाता-1,11,546
अन्य- 25
…………………….
मुख्य मुद्दे
-गन्ना किसानों को फसल का उचित दाम मिले।
-पढ़े-लिखे नौजवानों को नौकरियां मिले।
-नन्दन केनाल प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन।
-विक्रवांडी तालुक कार्यालय के पास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-45 पर फ्लाईओवर बनाया जाए।
-ग्रामीण इलाकों तक बसों की पहुंच बढ़े।
……………………………
नन्दन केनाल प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन की दिशा में काम किया जाएगा। युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। किसानों को ऋण दिलाया जाएगा।
-एन. पुगलेन्दी, डीएमके प्रत्याशी।
………………………..
इलाके में सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करूंगा। क्षेत्र में विकास कार्यों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।
-आर.मुत्थमिलसेल्वन, एआईएडीएमके प्रत्याशी
…………………………….
नामांकन पत्र भरने शुरू -23 सितम्बर से
नामांकन भरने की अंतिम तिथि- 30 सितम्बर
नामांकन पत्रों की जांच- 1 अक्टूबर
नाम वापसी की अंतिम तिथि- 3 अक्टूबर
चुनाव की तिथि- 21 अक्टूबर
मतगणना -24 अक्टूबर
…………….

ट्रेंडिंग वीडियो