Tamilnadu : हुई सौगातों की बरसात , विदेश दौरा पूरा कर Chennai लौटे मुख्यमंत्री

Tamilnadu :  हुई सौगातों की बरसात , विदेश दौरा पूरा कर  Chennai लौटे मुख्यमंत्री
विदेश दौरा पूरा कर Chennai लौटे मुख्यमंत्री

shivali agrawal | Updated: 10 Sep 2019, 05:52:20 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

UK, US समेत तीन देशों का दौरा कर निवेशकों को आकर्षित करने के बाद Tamilnadu के मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी मंगलवार को चेन्नई लौट आए।

चेन्नई. यूके, यूएस समेत तीन देशों का दौरा कर निवेशकों को आकर्षित करने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी मंगलवार को चेन्नई लौट आए।

सिंचाई तंत्र जानने के लिए अगली बार जाएंगे इजराइल : यहां हवाईअड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा सिंचाई तंत्र, जिसमें कम पानी की आवश्यकता होती है, के बारे में सीखने के लिए अगला विदेश दौरा इजराइल के लिए होगा। उन्होंने कहा कि विदेश दौरे के दौरान राज्य में 8835 करोड़ के निवेश के लिए 41 समझौते हुए है। समझौता जब वास्तविकता में बदलेगा तो राज्य में 35 हजार लोगों के लिए नौकरी के अवसर पैदा होंगे।

यूएस, यूके व दुबई के उद्योगपति तमिलनाडु में निवेश करने के हैं इच्छुक :
उन्होंने कहा मेरा विदेश दौरा पूरी तरह से सफल रहा, क्योंकि यूके, यूएस और दुबई के तमिल प्रवासी और उद्योपतियों ने तमिलनाडु में निवेश करने की काफी इच्छा दिखाई। हर क्षेत्र के उद्योगपति राज्य में निवेश करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा बहुत सारे लोग वहां पर ऐसे मिले जो आईटी पार्क स्थापित करने की बात कर रहे थे। इससे पहले किसी भी राज्य का एक भी मुख्यमंत्री इतने लंबे समय के लिए दौरा कर निवेशकों को आकर्षित नहीं किया, लेकिन तमिलनाडु ने कर दिखाया। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के प्रतिनिधिमंडल का अमेरिका के प्रवासी तमिलों ने स्वागत किया।

अपने विदेश दौरे के पहलुओं और निवेशकों के साथ हुई बैठक के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हल्दिया पेट्रोकेमिकल लिमिटेड ने राज्य में ५० हजार के निवेश से नफ्था पटाखा संयंत्र स्थापित करने का आश्वासन दिया है।

आशा है कि इससे हजारों लोगों को नौकरी मिलेगी। पलनीस्वामी ने तमिल प्रवासी समेत अन्य निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यूएस में याधुम ओरी प्रोग्राम भी लांच किया। निवेश के लिए हुए समझौते जल्द ही हकिकत में बदलेंगे पर भरोसा जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा निवेश करने के लिए तमिलनाडु बेहतर स्थान है।

सैन फ्रांसिस्को में तेलिसा इलेक्ट्रिक वाहन इकाई को भी आमंत्रित किया गया है, जल्द ही वे लोग तमिलनाडु का दौरा करेंगे। इसके अलावा ब्लूम एनर्जी, जो एक ठोस ऑक्साइड ईंधन सेल निर्माण कंपनी है, ने भी निवेश के लिए कहा है।

डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन की टिप्पणी, जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री के विदेश दौरे पर सवाल उठाया था, की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा स्टालिन ऐसा जलन और ईष्र्या की वजह से करते हैं। ऐसा नहीं है कि पहली बार स्टालिन ने ऐसी टिप्पणी की है बल्कि जब से मुख्यमंत्री के पद पर आया हूं तब से आरोप लगा रहे हैं।

सेलम जिले में ९०० एकड़ में अंतरर्राष्ट्रीय मानको से एकिकृत पशुधन पार्क स्थापित करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने भैंस के डेयरी फर्म का दौरा भी किया।

पर्यटन क्षेत्र का विकास करने के प्रयास : उन्होंने कहा विदेशों जैसे ही राज्य में पर्यटन क्षेत्र का विकास करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। जिससे निवेश के साथ अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा और नौकरी के अवसर पैदा होंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ राजस्व और आईटी मंत्री आर.बी. उदयकुमार और डेयरी विकास मंत्री राजेन्द्र बालाजी समेत अन्य वरिष्ठ नेता भी उपस्थित थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned