scriptमेडिकल की सरकारी सीटों में बढ़ोतरी करना चाहती है तमिलनाडु सरकार | Tamilnadu government wants to increase government seats in medical | Patrika News

मेडिकल की सरकारी सीटों में बढ़ोतरी करना चाहती है तमिलनाडु सरकार

locationचेन्नईPublished: Apr 22, 2019 01:27:26 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

तमिलनाडु का स्वास्थ्य शिक्षा निदेशालय करुर में नया मेडिकल कॉलेज खोलने तथा मदुरै एवं तिरुनेलवेली के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में यूजी की सीटें बढ़ाने की अनुमति का इंतजार कर रहा है।

government,medical,Tamilnadu,increase,

मेडिकल की सरकारी सीटों में बढ़ोतरी करना चाहती है तमिलनाडु सरकार

चेन्नई. तमिलनाडु का स्वास्थ्य शिक्षा निदेशालय करुर में नया मेडिकल कॉलेज खोलने तथा मदुरै एवं तिरुनेलवेली के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में यूजी की सीटें बढ़ाने की अनुमति का इंतजार कर रहा है। इसके अलावा कोयंबत्तूर एवं कन्याकुमारी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस की बढ़ी हुई सीटों के लिए नए आवेदन मांगे गए हैं। गौरतलब है कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के निरीक्षण के बाद फरवरी में निदेशालय ने अंतिम अनुमति रिपोर्ट पेश कर दी थी। इसके बाद से निदेशालय मदुरै के सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 95 तथा तिरुनेलवेली के सरकारी मेडिकल कॉलेज की 100 सीटों समेत कुल 345 सीटें बढऩे की उम्मीद है। चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ. ए. एडविन जोय ने कहा कि एमसीआई दुबारा निरीक्षण कर सकता है या फिर रिपोर्ट के आधार पर उन्हें अनुमति भी दे सकता है।
उन्होंने कहा करुर में मेडिकल कॉलेज खुलने की अनुमति मिलने के बाद राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या 23 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान मौजूदा कॉलेजों की सीटें बढ़ाकर 250 करने तथा सभी जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोलने पर है। अगले शैक्षणिक सत्र से उनकी योजना कोयंबत्तूर के सरकारी मेडिकल कॉलेज की सीटों की संख्या बढ़ाकर 250 तथा कन्याकुमारी की सीटें बढ़ाकर 150 करने की योजना है। उन्होंने कहा कि राज्य के कम से कम 14 दूसरे जिलों में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने की जरूरत है। साथ ही पेरंबलूर, ऊटी एवं कांचीपुरम को जिला मुख्यालय अस्पताल में बदलने का प्रस्ताव लंबित है। इसके अलावा सरकार की ओर से कोवै मेडिकल सेंटर समेत दो निजी शिक्षण संस्थानों को मेडिकल कॉलेज शुरू करने का आवश्यक प्रमाण-पत्र दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि भारत विश्वविद्यालय तथा सेंट पीटर्स ग्रुप्स ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ने भी आवश्यक प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो