50 फीसदी वर्कफोर्स के साथ सरकारी कार्यालयों में कामकाज शुरू, कर्मचारियों के लिए एमटीसी की 200 बसें चलेंगी

महानगर के 25 से अधिक रूट पर एमटीसी बसों को संचालन किया जा रहा है।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 18 May 2020, 06:27 PM IST

चेन्नई.

लॉकडाउन 4.0 लागू होने के साथ ही चेन्नई में मेट्रोपोलिटन परिवहन निगम (एमटीसी) ने सोमवार से सचिवालय और अन्य स्थानों पर काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष बसों का संचालन शुरू कर दिया है। महानगर के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले अधिकारियों के लिए कुल 200 बसों का संचालन किया गया। अब लॉकडाउन 4.0 लागू होने के बाद तमिलनाडु सरकार ने सोमवार से सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम भी शुरू कर दिया है। राज्य सरकार ने कार्यालयों में वर्कफोर्स को 33 से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दी है।

करीब 54 दिनों के लंबे अंतराल के बाद आज सभी राज्य सरकारी कायार्लयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ वर्गों में कार्य शुरू हो गया है। एक वर्ग दो दिन का होगा उसके बाद दूसरा वर्ग अगले दो दिन काम करेगा। इसी क्रम में काम किया जाएगा।

सप्ताह में छह कार्यकारी दिवस होंगे। राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए बसों का संचालन शुरू किया है। चेन्नई के बाहर और राज्य के अन्य हिस्सों में कंपनियां और उद्योग को सीमित संख्या में मास्क पहन कर 'सोशल डिस्टेंसिंग' का पालन करते हुए कार्य करने की अनुमति दी गई है।

एमटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 25 मार्च से ही सफाई और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के लिए 175 बसें लॉकडाउन के दौरान चल रही थी। अब राज्य सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन का विस्तार किया लेकिन 50 प्रतिशत कर्मचारियों को सरकारी कार्यालयों में काम करने की अनुमति दी। सचिवालय और अन्य सरकारी कार्यालयों से कर्मचारियों को लाने और ले जाने के लिए बस डिपो से बसों का संचालन शुरू किया गया है।

सरकार कर्मचारियों के लिए माधवरम, अआवड़ी, अण्णा नगर, वडपलनी, पेरम्बूर, पुरुषवाक्कम, मईलापुर, टी. नगर, अडयार और तिरुवांम्यूर सहित महानगर के 25 से अधिक रूट पर एमटीसी बसों को संचालन किया जा रहा है।


निजी कंपनियों के लिए चलेगी एमटीसी
एमटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एमटीसी बसें निजी कंपनियों के कर्मचारियों को कार्यालय लाने और ले जाने के लिए चार्टर्ड बस सेवा शुरू कर रही है। महानगर के 100 किलोमीटर के दायरे में स्थित कोई भी कंपनी और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल तक पहुंचाना चाहते है तो एटीसी के वाणिज्यिक विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

चेन्नई समेत 12 जिलों में बंद
पलनीस्वामी ने कहा कि स्कूल, कॉलेज सहित सभी शिक्षा संस्थान, थिएटर, बार, जिम, समुद्र तट, पर्यटक स्पॉट, जूलॉजिकल पार्क, म्यूजियम, स्विमिंग पूल, स्पोट्र्स स्टेडियम, बड़े सभागार, कॉन्फ्रेंस हॉल और सभी धार्मिक स्थान 31 मई तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि वायु सेवाएं सहित सार्वजनिक परिवहन रेल सेवाएं, बसें, अंतरराज्यीय बस सेवाएं, चेन्नई मेट्रो, टैक्सी, ऑटो, साइकिलरिक्शा, होटल, रेस्त्रां बंद रहेंगे। मनरेगा योजना के तहत 100 फीसदी श्रमिकों को काम करने की अनुमति दी गई है।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned