script

कल 9 मिनट पंखा, एसी, फ्रिज व टीवी बंद न करें: Tangedco

locationचेन्नईPublished: Apr 04, 2020 06:27:00 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

Tamilnadu power sector gears up for 9-minute lights off moment: बिजली विभाग ने फील्ड में काम करने वाले लाइनमैन, सुपरवाइजर, जेई व एसडीओ स्तर के अधिकारियों को रात 8 बजे से 10.30 बजे तक दफ्तरों व ग्रिड में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

Tamilnadu power sector gears up for 9-minute lights off moment

Tamilnadu power sector gears up for 9-minute lights off moment

चेन्नई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात नौ बजे घर की लाइटें बंद कर घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े होकर दीया जलाने की अपील देश के लोगों से की है। लेकिन कुछ जानकार लोगों का कहना है कि एक साथ बिजली की आपूर्ति घटने से बिजली ग्रिड फेल हो सकती है और इमरजेंसी सेवाएं ठप हो सकती हैं।

लेकिन तमिलनाडु में बिजली उत्पादन और बिजली वितरण (बिजली पहुंचाने) में लगी तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन (Tangedco) के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

Tangedco के लिए चुनौती

Tangedco के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तानजेडको यह सुनिश्चित कर रहा हैं कि कहीं किसी तरह की कोई कठिनाई न आए। उसके लिए रोडमैप तैयार किया है। हम अपील करते हैं कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर आप सभी लोग रविवार रात अपने घरों में नौ मिनट के लिए ट्यूब लाइट और बल्ब बंद कर एकजुटता का परिचय दें और कोरोना वायरस रूपी राक्षस को हम प्रकाश से चुनौती देकर परास्त करें।

लोड काफी कम हो सकता है
बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि पांच अप्रैल को रात नौ बजे लाइट बन्द कर के दौरान पंखा, फ्रिज व एसी और टीबी बन्द न करें। सभी उपकरण बन्द कर देने से लोड काफी कम हो सकता है और इससे ग्रिड को खतरा पहुंच सकता है। सिर्फ लाइट ही बन्द करें। एकाएक सारे उपकरण बन्द कर देने से ग्रिड में असंतुलन का खतरा उत्पन्न हो सकता है। ग्रिड में बिजली का प्रवाह रूकना तथा अचानक बिजली का इस्तेमाल बढऩा व कम होना ग्रिड के लिए हानिकारक हो सकता है। इस आपात स्थिति से निपटने के लिए रविवार शाम से ही तैयारी की जाएगी।

सप्लाई और डिमांड का तालमेल
सप्लाई और डिमांड के तालमेल को बनाए रखने के लिए रविवार रात ८.३० बजे बिजली आपूर्ति २००० मेगावाट कम कर दिया जाएगा। तालमेल का काम डिस्कॉम द्वारा किया जाएगा। अभी तमिलनाडु को १४००० मेगावाट बिजल की जरूरत है लेकिन डिमांड कम से २००० मेगावाट बिजली कम कर दिया जाएगा। इस दौरान रामेश्वरम, कोयम्बत्तूर और दिंडीगुल स्थित पवन चक्कियों को बंद कर दिया जाएगा और डेल्टा क्षेत्रों में बने हाइड्रो स्टेशन का संचालन भी ठप होगा।

बिजली विभाग ने कमर कसी
बिजली विभाग ने फील्ड में काम करने वाले लाइनमैन, सुपरवाइजर, जेई व एसडीओ स्तर के अधिकारियों को रात 8 बजे से 10.30 बजे तक दफ्तरों व ग्रिड में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। विभाग का यह मानना है कि नौ मिनट के सेल्फ बलैक आउट के दौरान घरों में फ्रिज आदि चलते रहेंगे।

दूसरा स्ट्रीट लाइटों को बंद नहीं किया जाएगा। अस्पतालों समेत ऐसे कई संस्थान हैं जिन्हें पूरी तरह से अंधेरे में नहीं डाला जा सकता। इसके बावजूद विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाकर उन्हें उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जनता को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो