ग्रामीण निकाय चुनाव दो चरणों में 27 और 30 दिसंबर को

Election notification छह दिसंबर को जारी की जाएगी। nomination letter छह दिसंबर से 13 दिसंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की छंटनी 16 दिसंबर को होगी। नामांकन वापस लने की आखिरी तारीख 18 दिसंबर है। मतगणना दो जनवरी को होगी।

By: MAGAN DARMOLA

Published: 03 Dec 2019, 06:12 PM IST

चेन्नई. राज्य में बहु प्रतीक्षित ग्रामीण निकाय चुनाव दो चरणों में 27 और 30 दिसंबर को होंगे। राज्य निर्वाच आयोग ने सोमावर को इसकी घोषणा की। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर.पलनीसामी ने बताया कि इसके साथ ही राज्य के सभी ग्रामीण स्थानीय निकायों में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है और चुनाव अधिसूचना छह दिसंबर को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र छह दिसंबर से 13 दिसंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की छंटनी 16 दिसंबर को होगी। नामांकन वापस लने की आखिरी तारीख 18 दिसंबर है। मतगणना दो जनवरी को होगी।

ये चुनाव ग्राम पंचायत, पंचायत यूनियन एवं जिला पंचायतों के 1.18 लाख पदों के लिए होंगे। पलनीसामी ने बताया कि प्रशासनिक कारणों से ग्रामीण निकायों के चुनाव की तिथि अभी घोषित की जा रही है। शहरी स्थानीय निकाय, निगमों, नगरपालिकाओं तथा नगर पंचायत के लिए चुनाव की तिथि की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण निकाय चुनाव की प्रक्रिया 4 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी। 6 जनवरी को चुने हुए वार्ड सदस्य तथा पंचायत अध्यक्ष शपथ लेंगे।

राज्य में 3.31 करोड़ ग्रामीण मतदाता

चेन्नई. राज्य के 3.31 करोड़ ग्रामीण मतदाता चार सदस्य पंचायत वार्ड सदस्य प्रेसिडेंट (नॉन पार्टी बेसिस) तथा जिला पंचायत वार्ड मेम्बर एवं पंचायत यूनियन वार्ड मेम्बर का चुनाव करेंगे जो राजनीतिक दलों के आधार पर होंगे। आयोग ने ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव के लिए 63,790 मतदान केंद्रों की पहचान की है। स्थानीय निकाय मतपत्र के जरिए होगा। इसके साथ ही कन्याकुमारी जिले के मेलपुरम राजस्व ब्लॉक में ट्रायल के लिए 114 मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के जरिए मतदान होगा। राज्य चुनाव आयुक्त पलनीसामी ने कहा कि आईएएस रैंक के चुनाव पर्यवेक्षक की नियुक्ति प्रत्येक जिले की जाएगी जो चुनाव की देखरेख करेंगे। 11 जनवरी को जिला पंचायत एवं पंचायत यूनियन चेयरपर्सन तथा वाइस चेयरपर्सन पद के लिए अप्रत्यक्ष चुनाव होगा।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned