Tamilnadu: जीवन में सफलता के लिए संघर्ष जरूरी

 

चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) के प्रबंध निदेशक (Managing Director) पंकज कुमार बंसल (Pankaj Kumar Bansal) ने विद्यार्थियों को दिए सफलता के टिप्स

चेन्नई. चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पंकज कुमार बंसल ने कहा कि विपरित हालात एवं कठिनाइयों के बीच हासिल की गई सफलता अधिक बेहतर होती है। बिना प्रयास से सफलता का स्वाद फीका होता है। इसलिए जीवन में चाहे कितनी भी कठिनाइयां आएं, उनका मजबूती के साथ मुकाबला करें। सफलता आपके चरणों में होगी। आपको सफल बनने से कोई रोक नहीं सकता।
वे अन्नानगर में चेन्नई गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएसन चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। बंसल ने छात्रों एवं अभिभावकों से आह्वान किया कि जीवन में सफलता के लिए संघर्ष जरूरी है। बिना संघर्ष के जीवन बेकार है। इसलिए संघर्ष से कभी घबराएं नहीं। संघर्ष ही सफलता की सीढी है। जीवन में यदि आपने संघर्ष करना सीख लिया तो सफलता का प्रतिशत बढ़ जाएगा। बंसल ने कहा कि जीवन में कितनी भी विपत्तियां आएं, उनका दृढ़ता से मुकाबला करें। सफलता जरूर मिलेगी। मेहनत से कोई भी चीज हासिल की जा सकती है। परिश्रम ही सफलता दिलाती है। मेहनत से जी न चुराएं। हमारा किया गया परिश्रम हमें जरूर सफलता दिलाएगा। उन्होंने कहा कि समय अनमोल हैं। हम इसका सदुपयोग करें।
सेवा कार्यों की तारीफ
समारोह के विशिष्ट अतिथि आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर डॉ. गणेश ने ट्रस्ट के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि यह सही मायने में सेवा कार्य करते हुए समाज एवं राष्ट्र को आगे ले जाने में सहभागी बन रहा है। इस तरह के प्रोत्साहन से विद्यार्थियों ने जरूर आगे बढऩे की भावना का विकास हो सकेगा।
शिक्षा व स्वास्थ्य पर कार्य
एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन कुमार अग्रवाल ने कहा कि एसोसिएशन शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर विशेष कार्य कर रही है। विद्यार्थियों में छात्रवृत्ति का वितरण कर उनके शिक्षा कार्य में सहभागिता निभाई जा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम किया जा रहा है। समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से सेवा की जा रही है।
जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
इसके साथ ही एसोसिएसन के सदस्यों ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कोषाध्यक्ष ए.एन. मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर विभिन्न प्रतिभावान विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति का वितरण किया गया।

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned