scriptTamilnadu कुरिंजीपाडी तालुक में कोथवाचेरी झील का पुनरुद्धार शुरू | Tank Cleaning, Caddalur: For Water Facility | Patrika News

Tamilnadu कुरिंजीपाडी तालुक में कोथवाचेरी झील का पुनरुद्धार शुरू

locationचेन्नईPublished: Oct 11, 2019 09:12:27 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

स्थानीय विधायक (MLA) एमआरके पन्नीरसेल्वम के आग्रह (Request) और कडलूर जिला प्रशासन द्वारा अनुशंसित, एनएलसीआईएल प्रबंधन (Official) ने इस झील का पुनरुद्धार करने के लिए 3.08 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।

Tamilnadu कुरिंजीपाडी तालुक में कोथवाचेरी झील का पुनरुद्धार शुरू

Tamilnadu कुरिंजीपाडी तालुक में कोथवाचेरी झील का पुनरुद्धार शुरू

एनएलसी द्वारा कडलूर जिले के कुरिंजीपाडी तालुक स्थित कोथवाचेरी झील का पुनरुद्धार किया जा रहा है। इसकी गाद निकालने के कार्य की शुरुआत एनएलसीआईएल के निदेशक (एचआर) आर. विक्रमण ने की। इस अवसर पर उन्होंने बताया एनएलसी इंडिया लिमिटेड अपने सीएसआर फंडों में से तीन चौथाई को सिंदूर जिले में विभिन्न सामुदायिक विकास कार्यों के लिए आवंटित कर रहा है।
2500 किसान होंगे लाभान्वित
अंग्रेजों द्वारा 113 साल पहले बनाया गया कुरिंजीपाडी तालुक में कोथवाचेरी झील सबसे बड़ा जलस्रोत है, जो 166 एकड़ में फैला हुआ है और करीब 354 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई करता है। इसके माध्यम से लगभग 2500 किसान लाभान्वित होते हैं।
आवंटित हुए 3.08 करोड़
स्थानीय विधायक एमआरके पन्नीरसेल्वम के आग्रह और कडलूर जिला प्रशासन द्वारा अनुशंसित, एनएलसीआईएल प्रबंधन ने इस झील का पुनरुद्धार करने के लिए 3.08 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। सीएसआर विभाग के माध्यम से किए जा रहे इस झील की 1 करोड़ 90 लाख क्यूबिक फीट की खुदाई कर गहरा किया जाएगा और खुदाई की मिट्टी का उपयोग करके इसकी पाल की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी, जिससे पाल को भी मजबूती मिलेगी। इसके अलावा जहां आवश्यक होगा स्लुइस गेट और शटर बदले जाएंगे।
बच गया पानी समुद्र में जाने से
विक्रमण ने बताया कि एनएलसीआईएल ने पिछले 5 वर्षों में कडलूर जिले में स्थित जल निकायों को गहरा करने पर करोड़ों रुपए खर्च कर चुका है। इस वजह से बारिश का पानी बहकर जाने के बजाय झीलों, तालाबों एवं जल निकायों में ही रुक जाता है।
उपस्थित थे अनेक अधिकारी व अन्य
इस मौके पर एनएलसीआईएल के आर. मोहन (सीजीएम/सीएसआर ), वी. रामचंद्रन, (जीएम / सीएसआर/ एनएलसीआईएल), समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारी, टीएन लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और स्थानीय लोगों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो