ग्राहक को 8.5 लाख रुपए का जुर्माना देगी टेल्को

मुकदमेबाजी में खर्च हुए 5000 रुपए भी देने होंगे

By: Santosh Tiwari

Published: 19 Jan 2019, 07:04 PM IST

चेन्नई. पूर्व मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरसेल को एक ग्राहक के बैंक खाते में डुप्लीकेट सिम कार्ड की मदद से हुए लाखों रुपए के नुकसान की जिम्मेदार मानकर उत्तरी चेन्नई जिला उपभोक्ता मंच ने टेल्को को उस ग्राहक को 8.5 लाख का जुर्माना भरने को कहा है। उत्तरी चेन्नई जिला उपभोक्ता मंच जिसमें अध्यक्ष के. लक्ष्मीलंदन और सदस्य डी. बाबू शामिल हैं, ने आदेश दिया कि एयरसेल कंपनी, एगमोर निवासी भूषण गोयल को 7.5 लाख रुपए के नुकसान की भरपाई के साथ ही मानसिक तनाव के लिए 1 लाख रुपए का भुगतान करे।

शिकायतकर्ता के अनुसार वह 2001 से एयरसेल के सिमकार्ड का उपयोग कर रहा है। यह नम्बर उसके खाते से जुड़ा हुआ था। साल 2016 में फरवरी माह में एक दिन उसके मोबाइल की कनेक्टीविटी चली गई। अगले दिन भी जब इसे बहाल नहीं किया गया तो उन्होंने इसकी शिकायत दर्ज कराई। जब समस्या बनी ही रही तो उन्होंने नए सिमकार्ड के लिए आवेदन किया। नए सिमकार्ड के शुरु होने पर भूषण यह देखकर दंग रह गया कि उसके नंबर पर बैंक के ओटीपी नंबर को गैरकानूनी तरीके से एक्सेस करके उसके खाते से 7.5 लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए गए हैं।
उसने पुलिस आयुक्त कार्यालय में आपराधिक शिकायत दी। जांच में पता चला कि तीसरे पक्ष के पास जाली दस्तावेज है इसलिए उसने उसके आधार पर ही डुप्लीकेट सिम प्राप्त की है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि एयरसेल दस्तावेजों की सत्यता की जांच करने में विफल रही है और उसने धोखाधड़ी से डुप्लीकेट सिम जारी की। उसने कहा कि कंपनी उसके नुकसान की भरपाई करे। शिकायत का विरोध करते हुए एयरसेल ने अपना पक्ष रखा कि एक ग्राहक और दूरसंचार सेवा प्रदाता के बीच विवाद का निपटारा भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम के तहत हो सकता है।

उपभोक्ता फोरम को इसका अधिकार नहीं है। मंच ने इसे नकारते हुए कहा कि यदि एयरसेल ने डुप्लीकेट सिम देने के समय थोड़ी मेहनत की होती तो धोखाधड़ी से बचा जा सकता था। मंच ने कंपनी को गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के लिए शिकायतकर्ता को जुर्माने के साथ ही मुकदमेबाजी में खर्च हुए 5000 रुपए भी देने का आदेश दिया।

Santosh Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned