scriptतमिलनाडु सरकार ने 160 करोड़ रुपए की मंदिर की भूमि को मुक्त कराया | temple | Patrika News

तमिलनाडु सरकार ने 160 करोड़ रुपए की मंदिर की भूमि को मुक्त कराया

locationचेन्नईPublished: Jun 14, 2021 10:50:32 pm

तमिलनाडु सरकार ने 160 करोड़ रुपए की मंदिर की भूमि को मुक्त कराया

temple

temple

चेन्नई. हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर और सीई) विभाग ने रविवार को किलपॉक में पूनमल्ली हाई रोड पर 32 ग्राउण्ड की संपत्ति पर कब्जा कर लिया था। सीता किंग्स्टन हाउस मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल चलाने वाले ट्रस्ट ने जमीन वापस कर दी। इसकी कीमत करीब 160 करोड़रुपए है। पचैयप्पा कॉलेज के पास स्थित यह कांचीपुरम एकंबरेश्वर मंदिर से संबंधित 141 ग्राउण्ड भूखंड का हिस्सा है। ट्रस्ट जिसने 44.5 ग्राउण्ड पट्टे पर दी थी। 2010 में 12.5 ग्राउण्ड लौटा दी। एचआर एंड सीई विभाग शेष 96.5 ग्राउण्ड को पुनः प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। जिसका बाजार मूल्य 483 करोड़ रुपए होने का अनुमान है।
एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कैलावाला कुन्नन चेट्टी चैरिटी ट्रस्ट ने मंदिर से 99 साल की लीज पर 44.5 मैदान लिए थे और वहां सीता किंग्स्टन स्कूल चला रहा था। मुकदमे में मद्रास उच्च न्यायालय ने मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया और ट्रस्ट ने जमीन लौटा दी।रविवार को एचआर एंड सीई मंत्री पी के शेखरबाबू और आयुक्त जे कुमारगुरुबारन की उपस्थिति में स्कूल की इमारत के साथ 32 ग्राउंड प्लॉट वापस कर दिया गया।
मानव संसाधन और सीई विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि शेष 96.5 ग्राउण्ड को पुनः प्राप्त करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। एक पट्टेदार ने संपत्ति का एक हिस्सा डाक विभाग को उप-पट्टे पर दिया है और दूसरी फर्म के पास लगभग 50 ग्राउण्ड है। दोनों संपत्तियों पर मुकदमे चल रहे हैं। हमें उम्मीद है कि छह महीने में सारी जमीन वापस मिल जाएगी।
संपत्ति ऑनलाइन अपलोड करने की दिशा में काम
मंदिर की संपत्ति को उप-पट्टे पर देना अवैध था। अधिकारी ने कहा कि मंदिर की संपत्तियों पर कब्जा करने में यह सबसे बड़ी चुनौती थी। टेलर्स रोड और न्यू आवड़ी रोड के बीच स्थित भूमि में भी कुछ दुकानें हैं। नई डीएमके सरकार ने आदेश दिया है कि मंदिर की सभी संपत्तियों-भूमि और अन्य संपत्तियों का रिकॉर्ड ऑनलाइन अपलोड किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो