script40 हजार मंदिर खुल सकते हैं 1 जून से | Temples likely to reopen by June 1 in Tamilnadu | Patrika News

40 हजार मंदिर खुल सकते हैं 1 जून से

locationचेन्नईPublished: May 20, 2020 09:03:57 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

तमिलनाडु में देवदर्शन

चेन्नई.

तमिलनाडु में 25 मार्च से लागू लॉक डाउनके साथ सभी मंदिरों को भक्तगणों के लिए बंद कर दिया गया। तमिलनाडु हिन्दू धर्म व देवस्थान विभाग के अधीन 40 हजार मंदिरों को1 जून से खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मद्रास हाईकोर्ट ने मंदिरों व मस्जिदों के खोलने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया था।
तमिलनाडु की आय का एक हिस्सा मंदिरों से भी आता है।

राज्य के बड़े मंदिरों की बात की जाए तो मदुरै का मीनाक्षी और श्रीरंगम का रंगनाथ मंदिर शामिल है। इसी तरह चिदम्बरम का नटराज मंदिर भी विश्व प्रसिद्ध है। इनके अलावा भी ऐसे हजारों मंदिर हैं जहां लाखों की संख्या में सैलानी दर्शन के लिए आते हैं। तमिलनाडु का पर्यटन भी बहुत कुछ इन मंदिरों के खुलने पर निर्भर है। ऐसी स्थिति में यह संकेत मिले हैं कि देवस्थान विभाग लॉक डाउन खुलने के बाद इन मंदिरों के पट भक्तों के लिए खोल देगा।

ई-पास के आधार पर दर्शन
सूत्रों की मानें तो सरकार एक दिन में भक्तों की संख्या निश्चित करने वाली है। हर मंदिर में रोजाना केवल 500 भक्तों को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। ई-पास धारक भक्तों को ही दर्शन का अवसर मिलेगा। इस बारे में विभागीय अधिकारियों ने मंत्रणा की है लेकिन अंतिम निर्णय सीएम करेंगे। गौरतलब है कि मंदिर के पट खुलने से आमदनी का एक और जरिया भी शुरू हो जाएगा। अभी तक मंदिर के चढ़ावे पर निर्भर करीब दस हजार पुजारियों को खजाने से एक-एक हजार रुपए की मदद दी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो