दस लाख यात्रियों ने मोबाइल ऐप्प के जरिए खरीदे टिकट

PURUSHOTTAM REDDY

Publish: Feb, 15 2018 01:28:26 PM (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
दस लाख यात्रियों ने मोबाइल ऐप्प के जरिए खरीदे टिकट

रेलवे का मौजूदा ऐप UTS on mobile डाउनलोड करना होगा

चेन्नई.
जनवरी महीने में दस लाख उपनगरीय यात्रियों ने यूटीएस मोबाइल ऐप्प का प्रयोग कर टिकट खरीदा। इसे एम-टिकट के रूप में भी जाना जाता है।

इस महीने में ट्रेन यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। बुधवार को दक्षिण रेलवे की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। 10,31,029 यात्रियों ने ऐप्प का प्रयोग कर टिकट बुक किया।

गौरतलब है कि कोई भी यात्री यूटीएस ऐप्प का प्रयोग कर सीजन टिकट तथा उपनगरीय टिकट खरीद सकता है। यह ऐप्प एन्ड्रॉयड तथा विन्डोज फोन पर उपलब्ध है।

यूटीएस आन मोबाइल टिकट की शुरुआत जनवरी 2015 में हुई थी। अप्रैल 2015 में मोबाइल यूटीएस पेपरलेस टिकटिंग की शुरुआत चेन्नई एगमोर ताम्बरम उपनगरीय खंड में हुई थी। जून 2015 में इसे पूरे उपनगरीय खंड में लागू कर दिया गया। यह सुविधा सीजन टिकट के लिए भी है। दिसम्बर 2016 में जीओ-फेंसिंग (पेपरलेस टिकट के लिए) को तिरुमालपुर, तिरुतन्नी तथा सुलुरपेट्टा तक लागू किया गया।

मोबाइल ऐप्प के जरिए पेपर टिकट को गैर उपनगरीय स्टेशनों पर पिछले साल दिसम्बर में लागू किया गया जो नान जिओ फेंस्ड एरिया हैं।

 

ये सुविधा भी उपलब्ध

अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए अब रेलवे स्टेशन के काउंटर पर लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। आप अपने स्मार्टफोन से घर बैठे यूटीएस मोबाइल ऐप से अनारक्षित टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट का प्रिंटआउट सीधे रेलवे स्टेशन पर लगी ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन से ले सकेंगे। प्रत्येक रेल स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगा दी गई हैं, जिससे पैसेंजर ऐप से बुक किए गए टिकट का प्रिंट ले सकते हैं।

ऐसे मिलेगा टिकट ऐप से
* पहले आपको रेलवे का मौजूदा ऐप UTS on mobile डाउनलोड करना होगा
* मोबाइल नंबर रजिस्टर कराएं और ऐप पर आईडी बनाएं
* टिकट बुकिंग के दौरान पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का विकल्प चुने
* जहां तक यात्रा करनी है, उस स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक करें
* टिकट बुक होने के बाद बुकिंग आईडी जारी होगी
* यहां अपना मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी नंबर डालें
* टिकट प्रिंट हो जाएगा

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned