Tamilnadu: जरूरी चीजों के बढ़ गए दाम, महंगाई की मार चौतरफा

महंगाई लगातार बढ़ रही है। पिछले छह महीने (Six month) से आम आदमी पर महंगाई की मार चौतरफा पड़ रही है।

चेन्नई. महंगाई लगातार बढ़ रही है। पिछले छह महीने से आम आदमी पर महंगाई की मार चौतरफा पड़ रही है। महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ृ दी है। सब्जी. पेट्रोल, किराया, घी-तेल समेत अन्य जरूरी चीजों के दाम बढ़ गए हैं।
खाने-पीने की चीजें महंगी होने से दिसंबर में फिर खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ है। नवंबर में खुदरा महंगाई दर 5.54 फीसदी थी जो दिसंबर में बढ़कर 7.35 फीसदी हो गई। प्याज. टमाटर एवं अन्य सब्जियों में वृद्धि से दिसंबर में खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ है। इसके साथ ही पेटोल डीजल के दाम बढऩे से भी दर में वृद्धि हुई है। खाद्य उत्पादों एवं ईंधन की कीमतों में आए उछाल के कारण दिसंबर में खुदरा महंगाई दर पांच साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

खुदरा महंगाई दर में इस तरह हुई बढ़ोतरी
माह बढ़ोतरी
सितंबर 3.99 फीसदी
अक्टूबर 4.62 फीसदी
नवंबर 5.54 फीसदी
दिसंबर 7.35 फीसदी

.............................
हर तबके की कमर टूटी
महंगाई ने कमर सब तबकों की तोड़ दी। जीएसटी की ज्यादा दरें, डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दाम ने आम आदमी को परेशान कर दिया। शिक्षा शुल्क में लगातार बढ़ोतरी हो रही। कई जगह नौकरियां चली गई। बोनस व इन्सेन्टिव कम हो गए। ऐसे में लोगों की तकलीफ बढ़ गई।
-अनिल गुप्ता, बिजनसमैन।
.............................

समाधान हो समस्याओं का
महंगाई दर घटने की केवल बातें हों रही है जबकि हकीकत इसके विपरित है। महंगाई बढ़ती जा रही है। गरीब एवं मध्यम वर्ग महंगाई के बीच पिसता जा रहा है। अब सरकार के संभलने का वक्त आ गया है। सरकार को लोगों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए।
-विमल शाह, उपाध्यक्ष, फोरम फॉर बैकवर्ड क्लास एंड माइनोरिटी, तमिलनाडु।
....................

घरेलू बजट पर सीधा असर
बढ़ती महंगाई ने परिवारों का घरेलू बजट गड़बड़ा दिया है। गृहिणियों को घर खर्च में बचत करना भारी पढ़ रहा है। ऐसे में कई योजनाएं डगमगा गई है। बच्चों की शिक्षा की चिंता अभी से सताने लगी है।
-आर. कालूराम सोलंकी, बिजनसमैन।
.........................

टिड्डी से किसान परेशान
महंगाई पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। पश्चिमी राजस्थान में टिड्डी के प्रकोप से दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। ऐसे में किसान का जीना कठिन हो गया है। हालांकि केन्द्र सरकार काम अच्छा कर रही है लेकिन महंगाई पर काबू करने में विफल रही है।
-हुकमाराम गोदारा, बिजनसमैन।
.....................

Ashok Rajpurohit
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned