scriptTamilnadu: ग्रामीण महिलाओं में ऑपरेशन के जरिए बच्चे पैदा करने की संख्या बढ़ी | The cases of childbirth in women are increasing | Patrika News

Tamilnadu: ग्रामीण महिलाओं में ऑपरेशन के जरिए बच्चे पैदा करने की संख्या बढ़ी

locationचेन्नईPublished: Nov 16, 2019 08:56:02 pm

व्यायाम (Exercise) की कमी एवं पारिवारिक तनाव (Tension) के चलते महिलाओं में ऑपरेशन के प्रसव(Childbirth) के मामले बढ़ रहे हैं। पहले ग्रामीण इलाके (Rural Areas) की महिलाओं में आपरेशन के जरिए प्रसव बहुत कम होता था लेकिन अब उनमें भी यह आंकड़ा बढ़ा है।

The cases of childbirth in women are increasing

The cases of childbirth in women are increasing

चेन्नई. व्यायाम की कमी एवं पारिवारिक तनाव के चलते महिलाओं में ऑपरेशन के प्रसव के मामले बढ़ रहे हैं। पहले ग्रामीण इलाके की महिलाओं में आपरेशन के जरिए प्रसव बहुत कम होता था लेकिन अब उनमें भी यह आंकड़ा बढ़ा है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रामीण इलाकों में गर्भवती महिलाएं पौष्टिक भोजन नहीं ले रही है। व्यायाम में भी कमी आई है। घर पर कोई छोटा-बड़ा काम भी करती है तो परिवार के दूसरे सदस्य टोक देते हैं।
प्रसव के दौरान घर की बजाय अस्पताल को तरजीह

एक सर्वे में यह बात सामने आई कि अब महिलाएं प्रसव के दौरान घर की बजाय अस्पताल को तरजीह दे रही है। सरकारी एवं निजी अस्पतालों में आपरेशन के जरिए बच्चा पैदा होने की संख्या बढ़ रही है।
अधिकांश आपरेशन सरकारी अस्पतालों में

अधिकांश आपरेशन सरकारी अस्पतालों में हो रहे हैं। पहले ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाएं तब तक श्रम के कार्य करती थी जब उन्हें प्रसव पीड़ा होना शुरू नहीं हो जाती थी। ऐसे में आपरेशन के जरिए प्रसव की जरूरत नहीं होती थी। आजकल लोग जागरुक हुए हैं। प्रसव पीड़ा होने पर वे गर्भवती महिला को सीधे अस्पताल ले जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो