संस्कृति व ज्ञान का विनिमय हमारा मुख्य उद्देश्य : एलेक्जेंडर

Mukesh Sharma

Publish: Oct, 13 2017 04:15:21 (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
संस्कृति व ज्ञान का विनिमय हमारा मुख्य उद्देश्य : एलेक्जेंडर

एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत हमारा मुख्य उद्देश्य संस्कृति और ज्ञान का विनिमय पर रहता है। हम चाहते हैं कि विद्यार्थी एक दूसरे से मिलकर एक दूसरे की संस्कृ

चेन्नई।एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत हमारा मुख्य उद्देश्य संस्कृति और ज्ञान का विनिमय पर रहता है। हम चाहते हैं कि विद्यार्थी एक दूसरे से मिलकर एक दूसरे की संस्कृति के बारे में जानकारी लें साथ ही विषय संबंधित ज्ञान साझा करें जो उनके और उनके देश के विकास में काम आए। लोयला कॉलेज में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय व फ्रेंच विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए भारत में फ्रांस के एम्बेस्डर एलेक्जेंडर जिएगलर ने कहा कि यह ज्ञान व संस्कृति विनिमय का प्रवाह बना रहे है इसलिए जरूरी है कि हम भारत और फ्रांस के शिक्षण संस्थानों के बीच संबंधों को और मजबूत करें। अपने कार्यकाल के दौरान मेरा मुख्य ध्यान इसी योगदान पर रहेगा। मौजूदा समय में ४ हजार भारतीय विद्यार्थी प्रति वर्ष फ्रांस पढ़ाई के लिए जाते हैं और वह इस संख्या को १० हजार तक ले जाने की कोशिश में है। उनके लिए यह प्रयास परमाणु और मौद्रिक निवेश से बढक़र है।

कार्यक्रम के दौरान राघव प्रिया जो बीए फ्रेेंंच की छात्रा है उन्होंने एम्बेसडर से पूछा कि उनके फ्रांस दौरे के दौरान उन्हें उन्हें जानकर काफी दुख हुआ कि वहां के लोगों के मन में भारत के खराब पहलुओं से पहचान बनती है। वहां के लोग समझते हैं कि भारत में अधिकांशत: लोग गरीबी और भुखमरी के शिकार हैं। इसका जवाब देते हुए एम्बेसडर एलेक्जेंडर ने कहा कि इसी धारणा को दूर करने के लिए वह चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में भारतीय छात्र फ्रांस में विनिमय प्रोग्राम में हिस्सा लेकर फ्रांस पढ़ाई करने जाएं और वहां के लोगों को यहां की अच्छाइयां और बेहतर काम के बारे में जागरुक करें।

इस मौके पर लोयला कॉलेज के रेक्टर एएम जयपति, चेन्नई व पुदुचेरी की महावाणिज्यिक दूत कैथरीन सुआर्ट, लिबा के निदेशक फादर क्रिस्टी, एलआईसीईटी, आईसीएएम के डीन ऑफ एजूकेशन मार्क जेनुएट, एलआईसीईटी के निदेशक फादर अल्फोंज मणिकम, कॉलेज के प्रिंसीपल फादर जे. आरोग्यसामी जेवियर समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।

लोयला कॉलेज में बुधवार को फ्रांस के अम्बेसडर एलेक्जेंडर जिएगलर के साथ वार्ता कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोयला कॉलेज के फादर रेक्टर एएम जयपति, चेन्नई एवं पुदुचेरी की महावाणिज्य दूत कैथरीन सुआर्ट व अन्य।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned