scriptThe future is fabric-friendly for Chennai-based entrepreneur Reshma | बेकार कपड़ों से खिलौने बना रही, पर्यावरण को भी नुकसान नहीं | Patrika News

बेकार कपड़ों से खिलौने बना रही, पर्यावरण को भी नुकसान नहीं

The future is fabric-friendly for Chennai-based entrepreneur Reshma

- चेन्नई की रेशमा मल्लिकनाथ की पहल
- कपड़ों की कटिंग से लेकर बिक्री तक खुद ही सभाल रही

चेन्नई

Published: May 20, 2022 08:24:57 am

entrepreneur Reshma

हमारे देश में कपड़ों का अपव्यय बढ़ रहा है। कपड़े के कचरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा (60 बिलियन वर्ग मीटर) कचरे में चला जाता है। लेकिन चेन्नई की एक उद्यमी रेशमा मल्लिकनाथ ने इसे फिर से उपयोगी बनाने की दिशा में काम किया है।
रेशमा ग्राफिक डिजाइनर पति के साथ कुछ वर्षों के लिए कोयंबत्तूर चली गई और अपने खाली समय में सिलाई करने लगी। शुरू में केवल पर्दे और टेबल रनर पर काम किया। उसके कौशल पर दोस्तों का ध्यान नहीं गया। जल्द ही वह करीबी लोगों के लिए उत्पाद बनाने लगी। वे बताती हैं, पर्दे, गोलू पाउच, रिटर्न बैग और इस तरह की विभिन्न चीजें बनाने लगी। लोगों ने इसे पसंद किया। आखिरकार, उन्होंने मुझे इन्हें बिक्री के लिए प्रोत्साहित किया।
इससे कोई नुकसान नहीं
वे कहती है, इंस्टाग्राम स्टोर की शुरुआती पेशकश उन उत्पादों तक सीमित थी, जिन्हें वह पहले से ही बेच रही थी, लेकिन बाद में बच्चों के लिए लंच बैग और कपड़े के खिलौनों तक इसका विस्तार किया गया। जब लोग ऑनलाइन खिलौनों की खोज करते हैं, तो अधिकांश प्लास्टिक-आधारित होते हैं जिन्हें बच्चे लेते हैं और उसके तुरंत बाद फेंक देते हैं। इसलिए, मैंने कपड़े के खिलौने पेश किए जिन्हें एक बच्चा पकड़ सकता है और वे समय के साथ विकसित हुए। कपड़े के खिलौने का लाभ यह है कि इससे कोई नुकसान नहीं होता है। आपके बच्चे को चोट नहीं पहुंचाएगा। इस बीच वह माता-पिता को उन खिलौनों को वापस करने के लिए प्रोत्साहित करती है जिन्हें वे बाहर फेंकने का इरादा रखते हैं, ताकि वह सामग्री का पुन: उपयोग कर सकें।
खुद का प्रिंट स्थापित करना चाहती है
वह बताती हैं कि कपड़े की कटिंग इस तरह से की जाती है कि अधिकतम उपयोग सुनिश्चित हो। यह ब्रांड का मुख्य उद्देश्य है। यदि कोई किफायती फैब्रिक बैग उपलब्ध है, तो कोई प्लास्टिक के बजाय उसका उपयोग कर सकता है। और अगर मेरी दुकान के माध्यम से दो से पांच लोग भी प्लास्टिक से दूर चले गए, तो यह बहुत अच्छा होगा। अब तक रेशमा काटने से लेकर डिलीवरी तक सब कुछ खुद ही संभाल रही है। भविष्य में वह कपड़े पर अपना खुद का प्रिंट स्थापित करना चाहती है ताकि शुरू से अंत तक सब कुछ रेशमा द्वारा हस्तनिर्मित हो।
The future is fabric-friendly for Chennai-based entrepreneur Reshma
entrepreneur Reshma

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितअमित शाह आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, केवडिया कार्यक्रम में शामिल होंगेअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौतराशिफल 25 जून 2022: आज शनिदेव की कृपा से इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का पूरा साथ, जानें अपनी राशि का हाल!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.