scriptTAMILNADU: जलाशय के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर जलापूर्ति में होगी वृद्धि | The government will soon increase the pipe water supply | Patrika News

TAMILNADU: जलाशय के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर जलापूर्ति में होगी वृद्धि

locationचेन्नईPublished: Oct 17, 2019 05:56:05 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

The water level of the Red Hills reservoir has reached 1,111 mcft
रेड हिल्स जलाशय का जलस्तर १, १११ एमसीफीट पहुंच गया है।
 

जलाशय के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर
राज्य सरकार जल्द ही महानगर के पाइप जलापूर्ति में करेगी वृद्धि
चेन्नई. पिछले दो दिन से महानगर समेत राज्य भर में उत्तरपूर्व मानसून के दस्तक के बाद रेड हिल्स जलाशय का जलस्तर १, १११ एमसीफीट पहुंच गया है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने महानगर में अपने पाइप की जलापूर्ति में वृद्धि करने का तय किया है और जल्द ही इस ओर औपचारिक घोषणा भी की जाएगी। बारिश की वजह से महानगर के अन्य जलाशयों का भी जलस्तर बढ़ रहा हैं। कृष्णा नदी से छोड़े गए पानी की वजह से पोंडी जलाशय का जलस्तर बढऩे के साथ रेड हिल्स, चोलावरम और चेम्बरबाक्कम जलाशय का भी जल स्तर बढ़ गया है। मेट्रो वाटर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों की एक टीम महानगर के चारों प्रमुख जलाशयों के जलस्तर पर नजर रखी हुई हैं। नगरपालिका प्रशासन और जलापूर्ति विभाग (एमएडबल्यूएस) को जानकारी दे दी गई है जल्द ही वे लोग महानगर के जलापूर्ति में वृद्धि करने का निर्णय लेंगे।
एमएडबल्यूएस के एक अधिकारी ने बताया राज्य सरकार को वर्तमान की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है। वर्तमान में मेट्रोवाटर द्वारा महानगर के लोगों में हर दूसरे दिन ५२५.१८ मिलियन लिटर जलापूर्ति की जा रही है। रेड हिल्स जलाशय से सेंट्रल और नार्थ चेन्नई में जलापूर्ति की जाती है, जबकि साउथ चेन्नई में नेम्मेली विलवणीकरण संयंत्र से जलापूर्ति होती है। पिछले कुछ दिनों से नेम्मेली विलवणीकरण संयंत्र में उत्पन्न हुई तकनीकि खराबी की वजह से ९० एमएलडी की क्षमता के बावजूद प्लांट से सिर्फ ५४.१४ एमएलडी जलापूर्ति हो रही है।
इसके परिणाम स्वरूप कड्डलूर जिले में स्थित वीरानम झील से १८० एमएलडी पानी का दोहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में मेट्रोवाटर द्वारा महानगर में ६७५.४१ एमएलडी जलापूर्ति किया जा रहा था। यह सिर्फ नेम्मेली संयंत्र की वजह से था जहां से १००.१३ एमएलडी पानी का जलापूर्ति होता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो