देश में सबसे लम्बा सुरंगी मार्ग चेन्नई मेट्रो का : पलनीस्वामी

देश में सबसे लम्बा सुरंगी मार्ग चेन्नई मेट्रो का : पलनीस्वामी

Mukesh Sharma | Publish: Jun, 14 2018 10:48:34 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

मुख्यमंत्री ई. के. पलनीस्वामी ने चेन्नई मेट्रो रेल सेवा के दो नए मार्गों का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में सबसे लम्बा सुरंगी मार्ग चेन्नई...

चेन्नई।मुख्यमंत्री ई. के. पलनीस्वामी ने चेन्नई मेट्रो रेल सेवा के दो नए मार्गों का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में सबसे लम्बा सुरंगी मार्ग चेन्नई मेट्रो का ही है।


आधुनिक परिवहन के साधनों में मेट्रो रेल सेवा अग्रणी है। स्व. जे. जयललिता ने महानगर के लोगों की यात्रा में लगने वाले समय को कम करने और सुविधाजनक बनाने के लिए मेट्रो रेल योजना को लागू किया। इसी वजह से हम आज विभिन्न स्टेशनों का मेट्रो रेल मार्ग राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं। मेट्रो रेल के नीले गलियारे के तहत चेन्नई एयरपोर्ट से एजी-डीएमएस खण्ड की मेट्रो सेवा शुरू कर दी गई है। डीएमएस से वाशरमैनपेट के बीच १० किमी सुरंगी मार्ग का कार्य अभी शेष है। इस वर्ष के अंत तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

सीएम ने चेन्नई मेट्रो की खूबियां गिनाते हुए बताया कि अब तक १.६४ करोड़ यात्रियों ने इससे सफर किया है। चेन्नई सेंट्रल, एगमोर, कोयम्बेडु और एयरपोर्ट से लेकर माउंट रोड के डीएमएस तक मेट्रो उपलब्ध होने के बाद यात्रियों की संख्या में कई गुना इजाफा होगा। महानगर की आवश्यकता को देखते मेट्रो के दूसरे चरण के तहत १०७.५५ किमी की लाइन बिछाई जानी है। इसके लिए जेबीआईसी वित्तीय मदद को तैयार है और इसकी अनुमानित लागत ७९ हजार ९६१ करोड़ रुपए है। केंद्र सरकार से मेट्रो विस्तार की अनुमति और वित्तीय आवंटन अपेक्षित है।

कोयम्बत्तूर मेट्रो

पलनीस्वामी ने कहा चेन्नई महानगर अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ऐसा भव्य शहर बन चुका है जिसको देखकर विदेशी सैलानी भी आकर्षित हो रहे हैं। विशेषकर चेन्नई मेट्रो स्थानीय और बाहरी यात्रियों के लिए एक वरदान है।

हमने पहले ही विधानसभा में घोषणा की थी कि चेन्नई की तरह कोयम्बत्तूर में भी मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी। इस योजना को लेकर व्यापक परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का काम सीएमआरएल को सौंपा गया है।

कोयम्बत्तूर मेट्रो के लिए वित्तीय संसाधन जर्मनी के वित्तीय संस्थान केएफडब्ल्यू से जुटाए जाएंगे।

वंडलूर तक मेट्रो सेवा

सीएम ने एयरपोर्ट तक सीमित मेट्रो रेल सेवा को वंडलूर के निकट कीलम्बाक्कम गांव में विकसित होने वाले नए बस अड्डे तक विस्तारित करने की योजना का प्रस्ताव रखा। उनके अनुसार इस विस्तार से महानगर के त्वरित परिवहन माध्यम आपस में जुड़ जाएंगे। इस संभावना को लेकर सर्वे किया जाएगा।

Ad Block is Banned