scriptमहीनों बीत गए फुटपाथ फिर भी अधूरा | The passage of months,sidewalk is still incomplete | Patrika News

महीनों बीत गए फुटपाथ फिर भी अधूरा

locationचेन्नईPublished: Nov 13, 2018 11:59:08 am

Submitted by:

Santosh Tiwari

– सडक़ पर से आवागमन करते पैदल यात्री

sidewalk,Incomplete,Months,passage,

महीनों बीत गए फुटपाथ फिर भी अधूरा

चेन्नई. ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने महानगर की अधिकांश सडक़ों के फुटपाथों का कायाकल्प कर आधुनिक और चौड़ा कर दिया है जिससे पैदल राहगीर आवागमन करने में महफूज हैं। लेकिन महानगर में अभी भी बड़ी संख्या में प्रमुख मार्ग ऐसे हैं जिन पर अब तक फुटपाथ अभी तक नहीं बन पाए हैं। इसके अलावा अनेक सडक़ें ऐसी भी हंै जिनके फुटपाथ पूरी तरह गायब हैं जिनकी ओर कॉर्पोरेशन की नजर नहीं गई। चेन्नई वासियों का कहना है कि सरकार और कॉर्पोरेशन महानगर में अच्छी सडक़ें तथा उन पर अच्छे फुटपाथ बनाने का दावा करतेे हैं लेकिन शहर में ऐसे सैकड़ों मार्ग हैं जिन पर पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ उपलब्ध ही नहीं है, वहीं कई सडक़ें ऐसी हैं जहां फुटपाथों की खुदाई कर दी गई है और महीनों गुजरने के बावजूद भराई नहीं की गई है। यही कारण है कि राहगीरों को वाहनों के बीच सडक़ से होकर गुजरना पड़ता है जो किसी खतरे से कम नहीं है।
बतादें कि महानगर में ईवीआर पेरियार सालै, राजा अण्णामलै सालै, पुदूर हाई रोड, पटलस रोड, कुन्नूर हाई रोड, जीएनटी रोड, दो सौ फीट रोड, पूंदमल्ली हाई रोड, प्रकाशम सालै, ओल्ड जेल रोड, तंडियारपेट हाई रोड आदि पर या तो फुटपाथ गायब हैं, और जहां फुटपाथ है वहां ड्रेनेज के गड्ढे खोद दिए गए हैं।
लोगों का आरोप है कि ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन पैदल यात्रियों के प्रति बिलकुल लापरवाह है, शहर में सैकड़ों नए फुटपाथोंं पर अतिक्रमियों ने कब्जा जमा लिया है, वहीं बहुतेरे मार्गों के फुटपाथ को ड्रेनेज निर्माण के नाम पर खोद दिया गया है, जिनमें ईवीआर पेरियार सालै, राजा अणामलै रोड, जेनरल पीटर रोड, कन्नूर हाई रोड , जीएनटी रोड, सीटीएच रोड आदि है, जहां फुटपाथ को खोदे जाने के कारण राहगीरों को सडक़ पर चलने को मजबूर होना पड़ता है।
———–
राहगीरों कीजुबानी…
पिछले दो महीने से दास प्रकाश बस स्टॉप और नेहरू पार्क के बीच फुटपाथ को खोद कर हटा दिया गया है। इसके कारण राहगीरों को सडक़ पर चलना पड़ता है। कई बार राहगीर वाहनों के बीच फंस जाते हैं।
आर चितरंजन, राहगीर, पुरुषवाक्कम
——
जनरल पीटर रोड, पुदूर हाई रोड दोनों अति व्यस्त रहते हैं, इस मार्ग पर अव्वल तो फुटपाथ नजर नहीं आता और जहां फुटपाथ नजर आता भी है वहां अतिक्रमियों ने दुकान सजा ली है। कॉर्पोरेशन को इन फुटपाथों से अतिक्रमण हटाना चाहिए।
जी. दीपक मिश्रा, दैनिक यात्री, चूलै
———–
जीएनटी रोड पर करीब एक साल से ड्रेनेज के लिए खुदाई की हुई है, जिसका निर्माण धीमी गति से चल रहा है। इसके कारण राहगीरों को सडक़ के बीच चलना पड़ता है, जो बेहद खतरनाक है।
सी.पालमती, माधवरम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो