scriptकोरोना वायरस के चलते तमिलनाडु के जेलों से रिहा हुए 3963 कैदी | Thousand prisoners-released-from-TN-jail-due-to-coronavirus | Patrika News

कोरोना वायरस के चलते तमिलनाडु के जेलों से रिहा हुए 3963 कैदी

locationचेन्नईPublished: Apr 03, 2020 09:07:17 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

Thousand prisoners-released-from-Tamilnadu-jail-due-to-coronavirus: तमिलनाडु के जेलों में बंद 3963 कैदियों की रिहा कर दिया गया। रिहाई का सिलसिला सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद से चल रही है।

Thousand prisoners-released-from-TN-jail-due-to-coronavirus

Thousand prisoners-released-from-TN-jail-due-to-coronavirus

चेन्नई.

कोरोना संक्रमण को लेकर अपनाए जा रहे सुरक्षा के उपायों को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक याचिका में पारित आदेश के अनुपालन में तमिलनाडु सरकार ने जेल में सजा काट रहे कैदियों को आठ सप्ताह के लिए पेरोल पर रिहा करने का आदेश दिया। इसके बाद तमिलनाडु के जेलों में बंद 3963 कैदियों की रिहा कर दिया गया। रिहाई का सिलसिला सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद से चल रही है। सात साल से कम सजा वाले अपराधों के लिए जेल में बंद कैदियों की आठ सप्ताह के लिए निजी मुचलके पर रिहा किया जा रहा है। अब तक ३९६३ कैदियों को रिहा किया जा चुका है, जल्द ही अन्य बंदियों को भी रिहा किया जाएगा।


विदित हो तमिलनाडु में ९ केन्द्रीय जेल है जिनमें हजारों कैदी है। केन्द्रीय जेल के अलावा ९ जिला जेल, ९५ सब जेल, तीन महिला विशेष सब जेल के कैदियों को रिहा किया जाएगा। जेल विभाग उन कैदियों की सूची बना रहा है जो विचाराधीन है और जो सामान्य अपराध के लिए जेल में सजा काट रहे है। राज्य के सभी जेलों से ऐसे 75 प्रतिशत विचाराधीन कैदियों को रिहा करने के निर्देश है।

एक अधिकारी ने बताया कि जिन्हें छोड़ा जा रहा है ये वे कैदी होंगे जो जेल में सात साल से कम की सजा काट रहे हैं। जिन्हें छोड़ा जाएगा, उनमें ज्यादातर के खिलाफ ट्रायल जारी है। वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें पहले पैरोल या फर्लो पर छोड़ा जा चुका है। हालांकि, आतंकवाद और आर्थिक अपराध से जुड़े लोगों को जेल से नहीं निकाला जाएगा।

कैदियों को पैरोल पर पहले 45 दिन के लिए रिहा किया जाएगा। अगर एपिडेमिक डिजीज एक्ट, 1897 इसके बाद भी लागू रहता है, तो पैरोल को 30 दिन और बढ़ाया जाएगा। एक बार जब यह यह कानून वापस ले लिया जाएगा, तब सभी कैदियों को वापस जेल में डाल दिया जाएगा।

 

पूझल जेल से 200 कैदी रिहा
कोरोना को लेकर पूझल केन्द्रीय जेल से अबतक 200 कैदी रिहा किए गए, जिससे कैदियों के परिजनों के चेहरे खुशी से खिल उठे। जेल अधीक्षक ने बताया कि शासन के आदेश पर गठित कमेटी की सरकारके निर्देशानुसार 200 कैदियों को पैरोल पर रिहा किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी कैदियों को सैनिटाइज कराकर पुलिस के वाहनों से उनके थानों पर भेजा गया है।
थानों की पुलिस ने परिवार वालो को बुलाकर कैदियों को उन्हें सौप दिया जबकि कुछ कैदियों को उनके घर छोड़ा गया। जेल से रिहाई मिलने से कैदियों के परिवार वालों में खुशी का माहौल है। उन्होंने बताया कि जेल में सोशल दूरिया बनाए रखने के लिए काफी जहग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो