script

मीनाक्षी मां की रथयात्रा में उमड़े भक्त

locationचेन्नईPublished: Apr 23, 2018 01:45:30 pm

Submitted by:

Arvind Mohan Sharma

मदुरै में तिरुकल्याणम उत्सव ..

Tirukalyanam festival in Madurai
उत्सव में देश विदेश व विभिन्न राज्यों के श्रद्धालु भाग लेते हैं…

मदुरै. मन्दिरों व धर्म की नगरी मदुरै में मां मीनाक्षी देवी व सुन्देश्वर भगवान का तिरुकल्याणम वार्षिक उत्सव चित्रा धूमधाम से मनाया जा रहा है।उत्सव के चौथे दिन मीनाक्षी देवी व सुन्देश्वर की रथयात्रा निकाली गई ।बड़ी सं या में भक्तों ने दर्शन किए। शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए रथयात्रा मंदिर प्रांगण में स पन हुई ।रथयात्रा में प्रवासियों ने भी बढ़ -चढ़ कर भाग लिया व मां मीनाक्षी से खुशहाली की कामना की।बारह दिन तक चलने वाला वार्षिक उत्सव प्रत्येक साल अप्रैल महीने में शुरु होता है । उत्सव में देश विदेश व विभिन्न राज्यों के श्रद्धालु भाग लेते हैं । मंदिर परिसर को रंग – बिरंगी रोशनी से सजाया जाता है ।नगर की विभिन्न धार्मिक संस्थाएं, ,सेवा संघ ,स्कूलों के बच्चों के साथ पुरुष – महिलाएं देवी -देवता का रूप धारण करके रथयात्रा में शामिल होते हैंं। साथ में संगीत मंडलियां भजन -कीर्तन करते हुए चलती हैं। भक्त नृत्य करते हैं।
भक्ति संध्या में हुए भाव विभोर
ऊटी. शांति गुरुदेव मंदिर में आयोजित भक्ति संध्या में प्रस्तुत भजनों पर भक्त भाव विभोर हो उठे। सदगुरु बालक मंडल के आयोजन में मुकेश बोथरा, विजय कटारिया, जीतेश पिपाड़ा, चिंकेश शर्मा व अन्य कलाकारों ने भावपूर्ण गायन से भक्तों का दिल जीत लिया। क ई भक्तों ने भजनों पर नृत्य प्रस्तुति दी।
शहर में खुला पहला जन औषधि क्लिनिक
कोयम्बत्तूर. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र योजना के तहत शुक्रवार को ईवीएस समूह ने शहर में पहला जन औषधि क्लिनिक और फार्मेसी लांच किया। सिध्दापुदूर में खुला यह क्लिनिक उक्त योजना के तहत खुलने वाला तमिलनाडु का पहला क्लिनिक है।सुबह साढ़े आठ बजे से डेढ़ बजे तक व अपरान्ह साढ़े चार बजे से रात्रि साढ़े नौ बजे तक खुलनेवाले क्लिनिक में मधुमेह, बाल चिकित्सा, सामान्य चिकित्सा, न्यूरोलोजिस्ट, ईएनटी, आर्थो आदि रोगों के विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे जो मात्र ५० रुपए के शुल्क पर चिकित्सा मुहैया कराएंगे। क्लिनिक के बगल में ही जन औषधि स्टोर होगा जहां किफायती मूल्य पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध होंगी। क्लिनिक ने नजदीकी अस्पतालों से स्कैन व एक्स-रे आदि सुविधाओं के लिए समझौता किया है। समूह की योजना अगले तीन महीनों में तुडियलूर, रत्नापुरी, सिंगानुलूर व पोल्लाची में भी ऐसे ही क्लिनिक खोलने की है।

ट्रेंडिंग वीडियो