scriptतिरुपति लोकसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार: कलक्टर | Tirupati Lok Sabha by-election Administration fully ready to hold peac | Patrika News

तिरुपति लोकसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार: कलक्टर

locationचेन्नईPublished: Apr 15, 2021 07:47:17 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

तिरुपति लोकसभा उपचुनाव, जो कि 17 अप्रेल को होने वाला है, के लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। यहां गुरुवार को जिला कलक्टर चक्रधर बाबू और पुलिस अधीक्षक भास्कर भूषण ने पत्रकारों से वार्ता में इस बात की जानकारी दी।

तिरुपति लोकसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार: कलक्टर

तिरुपति लोकसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार: कलक्टर


-सख्त निगरानी के लिए गठित की गई है विशेष टीम
नेल्लूर. तिरुपति लोकसभा उपचुनाव, जो कि 17 अप्रेल को होने वाला है, के लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। यहां गुरुवार को जिला कलक्टर चक्रधर बाबू और पुलिस अधीक्षक भास्कर भूषण ने पत्रकारों से वार्ता में इस बात की जानकारी दी। वार्ता में कलक्टर ने कहा उपचुनाव के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। चुनाव आयोग की सूचना पर इस बार मतदान सुबह 7 से शाम 7 बजे तक होगा।

 

दो जिलों के 7 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए कुल 23 कंपनी की स्पेशल पुलिस को तैनात किया गया है। गावों व शहरों में शांतिपूर्ण माहौल बना रहे, को लेकर प्रशासन सतर्क है। गुरुवार शाम से धारा 144 लागू हुआ है और चुनाव पूरा होने के बाद 24 घंटे तक लागू रहेगा। इसके साथ ही शाम को चुनाव प्रचार भी थम गए। इस बार चुनाव में 28 उम्मीदवार है और नोटा समेत 29 बटन एवीएम में होंगे। इस के लिए दो बैलेट यूनिट लगाए जायेंगे। चुनाव में कुल 10 हजार 550 कर्मचारी मतदान में नियुक्त किए गए है।

 

बढ़ते कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी कर्मचारियों को टीकाकरण दिया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र में कोरोना के सभी नियमो का पालन किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र में वेब कास्टिंग भी रखी जाएगी। करीब 875 संवेदनशील मतदान केंद्र है जिन पर कड़ी नजऱ रखी जा रही है। चुनाव के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति को क्षेत्रों में रहने की अनुमति नहीं है। इन क्षेत्रो में आने जाने वाले सभी वाहनों की जांच की जाएगी। इन पर नजर रखने के लिए 280 लोगों की टीम बनाई गई है जो दिन रात निगरानी करेंगे। कलक्टर ने मतदाताओं से मतदान केंद्रों में मोबाइल नहीं ले जाने का भी आग्रह किया। मतदान के समय मतदान केंद्र पर सरकार द्वारा दिये गए प्रमाण पत्र को लेकर आये। इस बार कुल 2475 मतदान केंद्र स्थापित किए गए है।

 

शांतिपूर्ण चुनाव हो इस के लिए प्रशासन ने कड़े कदम उठाए है। 508 बुजुर्गो एवं दिव्यांगों ने घर पर 234 सरकारी कर्मचारियों ने पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान किया। चुनाव के बाद सभी एवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा, जिस की सुरक्षा के लिए भी केंद्र एवं राज्य की विशेष पुलिस बल तैनात की गई है। चुनाव के दौरान प्रत्येक घंटे मतदान पर निगरानी रखने के लिए विशेष वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम बनाया गया है। चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के खर्च पर ध्यान रखने के लिए तीन राउंड के अधिकारियो को नियुक्त किया गया है। चुनाव के नामांकन से लेकर अब तक कुल 41 शिकायतें आई है जिस में सभी का परिष्कार किया जा चूका है और अलग अलग जगहों पर कुल 145 एफआईआर दर्ज हुए है।

 

अब तक वाहनों की जाँच के दौरान 4 करोड़ के शराब एवं नकदी जब्त किए गए है। इस बार चुनाव में स्वयंसेवकों को चुनाव से दूर रखा गया। मतदान केंद्र में चुनाव एजेंट में स्थानीय अधिकारियो का चयन किया गया है और उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जा चूका है। कलक्टर ने लोगो से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। मतदान के दौरान किसी भी तरह की कोई दिक्कत हो तो अपने फोन में एविसिल ऐप्प द्वारा शिकायत दर्ज करावें। चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो