scriptइजराइल जाएंगे तमिलनाडु के 100 किसान, सीखेंगे आधुनिक कृषि तकनीक | TN: 100 farmers to undergo training in Israel | Patrika News

इजराइल जाएंगे तमिलनाडु के 100 किसान, सीखेंगे आधुनिक कृषि तकनीक

locationचेन्नईPublished: Nov 25, 2022 09:22:07 pm

इज़राइल कृषि तकनीक में विश्व में अग्रणी है

TN: 100 farmers to undergo training in Israel

TN: 100 farmers to undergo training in Israel

तमिलनाडु के किसान जल्द ही आधुनिक कृषि तकनीक हासिल करेंगे क्योंकि राज्य सरकार उनमें से 100 को प्रशिक्षण के लिए इजराइल भेजने की प्रक्रिया में है।
तमिलनाडु के कृषि मंत्री एम.आर.के. पन्नीरसेल्वम ने कहा कि 100 किसानों को प्रशिक्षण के लिए इजराइल भेजा जाएगा। महिला सशक्तिकरण पर दो दिवसीय भारत-इज़राइल सम्मेलन में भाग लेने के दौरान मंत्री ने कहा कि इज़राइल की कृषि विशेषज्ञता श्रेष्ठ है और राज्य सरकार जल्द ही सौ किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों पर प्रत्यक्ष प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भेजेगी। दो दिवसीय सम्मेलन में देश भर से 100 से अधिक महिला बागवानी अधिकारियों ने भाग लिया।
इज़राइल कृषि तकनीकों में विश्व में अग्रणी है और राज्य सरकार ने चुनिंदा किसानों को नवीनतम तकनीकों में विशेषज्ञता हासिल करने और फिर किसानों को घर वापस जाने के लिए ज्ञान देने की पहल की है। हालांकि, तमिलनाडु के कृषि विभाग के सूत्रों ने बताया कि कार्यक्रम के तौर-तरीकों पर अभी काम किया जाना बाकी है। इसमें किसानों का चयन, प्रशिक्षण की अवधि और अन्य छोटे मुद्दे शामिल हैं।
तमिलनाडु सरकार प्रशिक्षण का खर्च वहन करेगी और भारत सरकार को पहल का समर्थन करने के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो